ब्लड शुगर घटने और बढ़ने के पांच संकेत, डायबिटीज रोगी न करें इनको नजरअंदाज

आपको ब्लड शुगर घटने और बढ़ने के संकेतों को समझना होगा, तभी आप समय रहते इसपर काबू पा सकते हैं, वरना यह जानलेवा भी साबित हो सकता है। आइए जानते हैं उन संकेतों के बारे में...
ब्लड शुगर घटने और बढ़ने के पांच संकेत, डायबिटीज रोगी न करें इनको नजरअंदाज

ब्लड शुगर घटने और बढ़ने के पांच संकेत, डायबिटीज रोगी न करें इनको नजरअंदाज

Advertisements

दुनियाभर में इस समय डायबिटीज की बीमारी से लाखों लोग परेशान हैं। इस बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए सबसे जरूरी होता है अपने शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखना, क्योंकि इनका बढ़ना और घटना दोनों ही खतरनाक होते हैं. हमारे शरीर का सामान्य ब्लड शुगर लेवल 80-110 मिग्रा/डीएल के बीच होता है और 90 मिग्रा/डीएल को औसत ब्लड शुगर लेवल माना जाता है। वैसे तो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखना एक कठिन काम है, लेकिन इसपर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है।

इसके लिए आपको ब्लड शुगर घटने और बढ़ने के संकेतों को समझना होगा, तभी आप समय रहते इसपर काबू पा सकते हैं, वरना यह जानलेवा भी साबित हो सकता है। आइए जानते हैं उन संकेतों के बारे में...

Advertisements
  • बार-बार प्यास लगना: शरीर में जब शुगर की मात्रा बढ़ जाती है तो बार-बार प्यास लग सकती है। ऐसे में हो सकता है कि आप ज्यादा पानी पिएं, लेकिन ज्यादा मात्रा में पानी पीना भी दिल और किडनी पर बुरा असर डाल सकता है। इसलिए जरूरत के हिसाब से ही पानी पिएं।
  • बार-बार पेशाब आना : बार-बार पेशाब आना भी इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ गई है। डायबिटीज के मरीजों को आमतौर पर रात के समय ज्यादा पेशाब आता है और बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है।
  • थकान महसूस होना : अधिक थकान होना भी इस बात का संकेत है कि आपका ब्लड शुगर नियंत्रण में नहीं है। यह ब्लड शुगर लेवल बढ़ने और घटने, दोनों का संकेत हो सकता है। इसलिए जब भी आपको कमजोरी या थकान महसूस हो या हाथ-पैर में सुन्नता महसूस हो, तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
  • सिर चकराना और अचानक घबराहट : शरीर में ब्लड शुगर घटने की स्थिति में सिर चकराने और अचानक घबराहट जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा सिरदर्द, पसीना आना, धुंधली दृष्टि और तेज धड़कन भी ब्लड शुगर कम होने का संकेत देते हैं। इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इन संकेतों को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements