Health Tips: भगदौड़ भरी जिंदगी में अपने को स्वस्थ कैसे रखें, जानिए यहां कुछ टिप्स

Health Tips: आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिन्हें आप अपने जीवन में अपनाकर खुद को पूरी तरह स्वस्थ रख सकते है और एक हेल्थी लाइफ जी सकते है.
Health Tips: भगदौड़ भरी जिंदगी में अपने को स्वस्थ कैसे रखें, जानिए यहां कुछ टिप्स

Health Tips: भगदौड़ भरी जिंदगी में अपने को स्वस्थ कैसे रखें, जानिए यहां कुछ टिप्स ( Image From Pixabay)

Advertisements

आजकल की भागदौड़ जिंदगी में हर कोई किसी ना किसी बीमारी से ग्रसित है. बीमारी भी ऐसी जिनके बारे में पहले किसी ने सुना भी नहीं है. किसी को भूख नहीं लगती, तो किसी को नींद नहीं आती. किसी के बाल कम उम्र में ही सफ़ेद हो गए, तो कोई बढ़ते तनाव से परेशान है.

ये बीमारी सब सुनने में काफी छोटी नजर आ रही है, लेकिन जिनको ये समस्या हैं उनसे पूछो कि वो किस तरह से अपने जीवन को जी रहे है. इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिन्हें आप अपने जीवन में अपनाकर खुद को पूरी तरह स्वस्थ रख सकते है और एक हेल्थी लाइफ जी सकते है. तो चलिए शुरू करते है.

Advertisements

Fitness Tips in Hindi – अपने को स्वस्थ कैसे रखें

  1. गर्मी में बाहर से पसीने से लतपत होकर लोग आते ही, गर्मी से छुटकारा पाने के लिए कूलर चलाकर बैठ जाते है, और फ्रीज़ का ठंडा पानी पीने लगते है. गर्मी, सर्दी से बीमार होने का खतरा 99 % अधिक हो जाता है. गर्मी से आकर एकदम ठंडा पानी पीने और ठंडी हवा में बैठने से हमारे शरीर में अनेक रोग हो सकते है. इसलिए बाहर से आने के बाद सामान्य वातावरण में बैठे और पसीना सूखने के बाद ही पानी पिए.
  2. खाने में तेल जैसे सरसो का तेल, तिल का तेल, सोयाबीन का तेल का ही इस्तेमाल करे. रिफाइंड का इस्तेमाल शरीर के लिए अच्छा नहीं है.
  3. खाने में मीठे और नमक का कम से कम उपयोग करे. दोनों की अधिक मात्रा स्वाथ्य के लिए खतरनाक है.
  4. खाना हमेशा समय पर खाना चाहिए. खाना समय पर ना खाने से पाचन क्रिया खराब हो जाती है, जिससे शरीर में अनेक रोग लग जाते है.
  5. खाने में अधिक तेल का इस्तेमाल ना करे, खाने को धीमी आँच पर पकाये. धीमी आंच पर पका खाना अच्छा बनता है, और खाने के पौष्टिक तत्व भी नष्ट नहीं होते.
  6. जो लोग दिन पर कुर्सी पर बैठकर काम करते है, उनको सुबह घूमने जरूर जाना चाहिए. कुर्सी पर बैठकर काम करने वाले लोग पैदल चलने के लिए समय निकाले. बाजार में पैदल जाये, ऑफिस जाने के लिए लिफ्ट का इस्तेमाल ना करे. दिनपर बैठे रहने से पेट निकलने लगता है.
  7. आजकल अधिकतर लोग रात को देर से सोकर सुबह भी देर से उठते है, यह बहुत गलत तरीका है. रात को समय से सोकर सुबह जल्दी उठना चाहिए। सुबह उठकर बाहर खुले मैदान में घूमना चाहिए और योगा करना चाहिए. सुबह का वातावरण शुद्ध रहता है. सुबह की ठंडी और शुद्ध हवा हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है.
  8. ऑफिस की टेंशन को ऑफिस में ही छोड़कर घर में प्रवेश करे. घर आने से पहले ऑफिस का काम ना करे और ना ही ऑफिस प्रॉब्लम के बारे में सोचे.
  9. बाहर का तला भुना मसालेदार खाना ना खाये. घर का बना खाना ही खाये। घर खा खाना सफाई से बना और शरीर के लिए फायदेमंद होता है.
  10. जब भी समय मिले दोस्तों और परिवार वालो के साथ घर से बाहर घूमने जरूर जाये. अपने बच्चो के लिए रोजाना समय निकाले, उनके साथ खेले। घर के बड़े लोगो के पास रोजाना कुछ समय जरूर बिताये.
  11. साफ़ सफाई पर विशेष रूप से ध्यान दे. गन्दगी ही रोगों का मुख्य कारण है. पानी को कही भी रुकने ना दे, किचन और वाशरूम में सफाई का अधिक ध्यान दे. साफ़ सफाई का ध्यान रखकर हम खुद को अनेक रोगों से बचा सकते है.
  12. खाने पीने का समान खरीदते समय उस पर पड़ी Expiry Date जरूर देखे। Expiry Date निकलने के बाद किसी भी चीज का इस्तेमाल करना हानिकारक होता है.
  13. स्वस्थ रहने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरुरी है. रात को बिस्तर पर जाने से पहले अपने दिमाग को पूरी तरह टेंशन फ्री कर दे. इससे आपको नींद अच्छी आयेगी।
  14. खाना खाते समय पानी नहीं पीना चाहिए और अगर कभी मुँह जलने पर पानी पीना पड़े तो गुनगुना पानी पीना चाहिए. खाना खाते समय दाल, सब्जी में पड़ी चिकनाई हमारे शरीर में जम जाती है. चिकनाई जमने का खतरा तब अधिक हो जाता है, जब हम फ्रीज़ का ठंडा पानी पीते है. इसलिए खाना खाने के आधा घंटा पहले और आधा घंटा बाद ही पानी पिये.
  15. सुबह खाली पेट कम से कम दो गिलास गुनगुना पानी पिए. सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर की सारी गन्दगी निकल जाती है.
  16. खाने में हरी पत्तेदार सब्जियो और ताजे फलो का इस्तेमाल करे. सब्जी धोकर बनाये और फल भी धोकर ही खाये. अक्सर लोग फलो को धुले बिना ही खाने लगते है.
  17. कोई भी काम करने से पहले जैसे, खाना खाने से पहले, खाना खाने के बाद, वाशरूम से आने के बाद, बाहर से आने के बाद हाथो को अच्छी तरह जरूर धोना चाहिए. दिन भर हम अनेक कार्य करते है और अनेक चीजो को छूते है. जिसके कारण हाथो में गन्दगी जम जाती है.
  18. सोने के कपड़ो को साफ रखना चाहिए और समय समय पर इन्हें धुप में सुखाना चाहिए. रोजाना Exercise करते समय अपने Exercise को बदलते रहे. एक ही Exercise करने से भी खतरा हो सकता है.

इन्हें भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements