Eye Care Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये दमदार घरेलू उपाय

Eye Care Home Remedies In Hindi: आपको आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपचार और खानपान के बारे में बताते है. जिसे आप फॉलो करके आप अपनी आँखों की रोशनी को आसानी से बढ़ा सकते हैं.
Eye Care Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये दमदार घरेलू उपाय

Eye Care Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये दमदार घरेलू उपाय

Advertisements

Eye Care Tips In Hindi: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी बदलती लाइफ स्टाइल के चलते अब आंखों से भी कमजोर होते जा रहे हैं. जिसका एक कारण यह है कि, लोग अपना ज्यादातर समय कंप्यूटर और मोबाइल पर बीता रहे हैं. नजर का कमजोर होना एक सामान्य बात है.

आप कुछ खानपान और घरेलु उपचार की सहायता से अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं. तो आइये आपको आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपचार और खानपान के बारे में बताते है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ सके.

Advertisements

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खानपान

  1. हरी और पत्तेदार सब्जियां: अगर आप अपनी डाइट में हर रोज हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ सलाद का उपयोग करते है तो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ सकती है क्योंकि हरी सब्जियों में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.
  2. गाजर जे जूस का सेवन: अगर आप रोज गाजर का जूस पीते है तो इससे आपकी आंखो की रौशनी बढ़ जाएगी.
  3. बादाम के दूध का सेवन: बादाम में विटामिन ई पाया जाता है जो कि आंखो में किसी प्रकार की बीमारी से लड़ने के लिए सहायक होता है. बादाम का दूध रात में और सप्ताह में तीन से चार दिन तक पिएं.
  4. मछली और अंडे का सेवन: आंखो की रोशनी में सबसे बड़ा योगदान प्रोटीन का होता है. अगर आप अंडे और मछली का सेवन करते है तो आपकी आंखो की रोशनी बढ़ सकती है. मछली और अंडे में हाई प्रोटीन पाया जाता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

  • रात को सोते समय अपने पैरों के तलवों में सरसों के तेल का मालिश करके सोएं और
  • सुबह नंगे पैर हरे घास पर चलें इससे आप के आंखों की रौशनी बढ़ेगी.
  • गुलाब जल और आवलें के पानी से आंख धोने से रोशनी बढ़ती है और आंखे भी स्वस्थ रहता हैं.
  • एक चम्मच शहद में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिला कर खाएं इससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी.
  • त्रिफला चूर्ण को रात में पानी में भिगोकर रखें और सुबह उस पानी से आंखे धोने से रोशनी बढ़ती है.

इन्हें भी पढ़ें

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

Advertisements

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.