Pineapple Juice Benefits: अस्थमा से लेकर कैंसर तक, जानिए अनानास जूस पीने के 12 फायदे

Pineapple Juice Benefits: अन्नानास खट्टे मीठे स्वाद वाला रसीला फल है. अन्नानास का स्वाद कुछ कुछ कच्चे आम जैसा लगता है. भारत में लोग अन्नानास खाना काफी पसंद करते है

Pineapple Juice Benefits अस्थमा से लेकर कैंसर तक, जानिए अनानास जूस पीने के 12 फायदे
Pineapple Juice Benefits अस्थमा से लेकर कैंसर तक, जानिए अनानास जूस पीने के 12 फायदे
Advertisements

Pineapple Juice Benefits: अन्नानास खट्टे मीठे स्वाद वाला रसीला फल है. अन्नानास का स्वाद कुछ कुछ कच्चे आम जैसा लगता है. भारत में लोग अन्नानास खाना काफी पसंद करते है, लेकिन यह फल ब्राजील का है, जिसे कोलम्बस अपने साथ भारत लाया था. अन्नानास को काटकर खाने के साथ साथ, इसका जूस और मुरब्बा भी बनाया जाता है.

अन्नानास का जूस गर्मियों में अधिकतर लोग पीते है, क्योंकि इसका रस शरीर को ठंडक देता है. अन्नानास के अंदर काफी ऐसे तत्व होते है, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते है. आज हम आपको अन्नानास को खाने से होने वाले फायदों के बारे में बतायेगे.

Advertisements

अनानास जूस पीने के लाभ (Pineapple Juice Benefits)

  1. अस्थमा के मरीज को अन्नानास का सेवन करना चाहिए. अन्नानास में पाये जाने वाले बीटा कैरोटीन अस्थमा के इलाज में सहायक है.
  2. अन्नानास में विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाये जाते है, जो हड्डियों को मजबूत करते है. इसीलिए रोजाना बच्चो को अन्नानास का जूस देना चाहिए, जिससे उनकी हड्डिया बचपन से ही मजबूत रहे.
  3. अन्नानास में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को साफ़ रखते है और शरीर को कैंसर, गठिया जैसी बीमारियों से बचाते है. इसके साथ ही इसका रोजाना इस्तेमाल करने से आँखों की रोशनी तेज होती है.
  4. शरीर को स्वस्थ रखना है, तो भोजन का सही तरीके से पचना जरूरी है. जिसके लिए शरीर की पाचन क्रिया का सही से काम करना जरुरी है. अन्नानास में ऐसे फाइबर्स पाए जाते है, जिसने पाचन किर्या सही से काम करती है. इसीलिए रोजाना अन्नानास का सेवन करने से भोजन अच्छे से पचता है.
  5. रोजाना अन्नानास का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधन क्षमता बढ़ती है, जिससे शरीर को अनेक रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है. साथ ही गले में जलन होने पर अन्नानास का जूस पिए.
  6. पके अन्नानास में चीनी और काली मिर्च का पाउडर डालकर खाने से बार बार पेशाब आने वाली समस्या दूर हो जाती है.
  7. आंवले के जूस में अन्नानास का जूस मिलाकर पीने से आखों के नीचे के डार्क सर्कल्स कम हो जाते है, और आखों की रोशनी भी तेज होती है. अन्नानास का जूस पीने से दाँत मजबूत होते है.
  8. ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए अन्नानास का सेवन फायदेमंद है. अन्नानास में पाया जाने वाला पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. इसके साथ ही अन्नानास का जूस पीने से चेहरे पर निखार आता है, मुँहासे और पिम्पल्स भी ठीक हो जाते है.
  9. अपच की समस्या होने पर अन्नानास के बारीक़ टुकड़ो में काली मिर्च और सेंधा नमक डालकर खाये। अन्नानास का जूस पीने से याददाश बढ़ती है.
  10. पथरी के मरीज के लिए अन्नानास औषधि के रूप में काम करता है. पथरी का मरीज अगर रोजाना 1 गिलास बिना शक्कर वाला अन्नानास का जूस पिए तो पथरी धीर धीरे निकल जाती है.
  11. वजन कम करने के लिए लगे लोगो के लिए अन्नानास खाना बहुत फायदेमंद है. अन्नानास फाइबर युक्त रसीला फल है, जो मोटापे को कम करने में मदद करता है.
  12. गर्मियों में फुंसियां होना सामान्य बात है, अन्नानास का गुदा फुंसियो पर लगाने से फुंसिया ठीक हो जाती है. अन्नानास का इस्तेमाल करने से नाखुनो में चमक आती है.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: September 29, 2022 8:51 pm

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *