Broccoli Benefits: ब्रोकली खाने से मिलते हैं कई सारे फायदे, आज ही करें डाइट में शामिल

Broccoli Benefits in Hindi: ब्रोकोली में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इसीलिए ब्रोकोली को गुणों का ख़जाना भी माना जाता हैं. आज हम अपनी पोस्ट में आपको ब्रोकोली खाने के फायदों के बारे में बताएंगे.

Advertisements

Broccoli Benefits: आज हम आपको एक नयी सब्जी और उस सब्जी से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. इस सब्जी का नाम हैं ब्रोकोली। ब्रोकोली गोभी की तरह दिखने वाली एक सब्जी हैं, जो खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती हैं. ब्रोकोली को सलाद की तरह कच्चा भी खाया जाता हैं. इसका सलाद खाने में अच्छा नहीं लगता है, लेकिन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. ब्रोकोली का सब्जी या सुप बनाकर भी खाया जाता हैं.

ब्रोकोली में विटामिन ए, आयरन, प्रोटीन, विटामिन सी, कैल्शियम और अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. बहुत लोग ब्रोकोली खाने के फायदों के बारे में नहीं जानने के कारण इसे बहुत कम लोग खाते हैं. उबाल कर खाने से ब्रोकोली के गुण बढ़ जाते हैं.

Advertisements

ब्रोकोली में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इसीलिए ब्रोकोली को गुणों का ख़जाना भी माना जाता हैं. आज हम अपनी पोस्ट में आपको ब्रोकोली खाने के फायदों के बारे में बताएंगे. तो चलिए जाने ब्रोकोली के लाभ के बारे में.

ब्रोकली खाने के फायदे – Broccoli Benefits in Hindi

1. आँखों के लिए गुणकारी

Advertisements

आँखों में Beta Carotene की कमी के कारण मोतियाबिंद जैसा रोग हो जाता हैं. ब्रोकोली में भरपूर मात्रा में Beta Carotene पाया जाता हैं, जिससे मोतियाबिंद होने का खतरा कम हो जाता हैं. ब्रोकोली में विटामिन ए भी अधिक मात्रा में पाया जाता हैं, जो आँखों के लिए बहुत लाभकारी होता हैं.

2. दिल के रोगो से छुटकारा

Advertisements

कैरोटीनॉयड लुटेन एक मिनरल होता हैं, जो हमारे शरीर की धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं. धमनियां स्वस्थ रहने पर हार्ट अटैक आने का खतरा कम कम हो जाता हैं. कैरोटीनॉयड/लुटेन नामक यह मिनरल ब्रोकोली में भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं.

3. गर्भावस्था में उपयोगी

गर्भावस्था में अधिकतर महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी हो जाती हैं. ऐसी स्थति में आपको ब्रोकोली का सेवन करना चाहिए, क्योंकि ब्रोकोली में आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता हैं.ऑस्टियोपोरोसिस एक प्रकार का रोग हैं, जो गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में अधिक होता हैं. ब्रोकोली में कैल्शियम की अधिक मात्रा होने के कारण यह गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को इस बीमारी के खतरे से भी बचाता हैं.

4. तनाव कम करे

हमारा मूड अच्छा हैं या नहीं ये फोलेट नामक तत्व पर निर्भर करता हैं. शरीर में इस तत्व की कमी होने पर हमारा मूड खराब होने लगता हैं. ब्रोकोली में फोलेट और विटामिन बी पाया जाता हैं, जो हमारे मूड को अच्छा रखने में मदद करता हैं.

5. गर्भावस्था में उपयोगी

गर्भावस्था में अधिकतर महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी हो जाती हैं. ऐसी स्थति में आपको ब्रोकोली का सेवन करना चाहिए, क्योंकि ब्रोकोली में आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता हैं. ऑस्टियोपोरोसिस एक प्रकार का रोग हैं, जो गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में अधिक होता हैं. ब्रोकोली में कैल्शियम की अधिक मात्रा होने के कारण यह गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को इस बीमारी के खतरे से भी बचाता हैं.

6. कैंसर से बचाव

कैंसर एक खतरनाक बीमारी हैं, लेकिन अगर भोजन में ब्रोकोली का सेवन करे, तो हम कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बच सकते हैं. ब्रोकोली हमारे शरीर में Immune Boosting Properties को बढ़ाता हैं. जिसके बढ़ने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता हैं.

7. एनीमिया दूर करे

जिन लोगो में खून की कमी होती हैं, उनको ब्रोकोली का सेवन जरूर करता चाहिए। ब्रोकोली में फोलेट और आयरन अधिक मात्रा में होता हैं, जो शरीर में खून को बढ़ाकर एनीमिया को दूर करता है.

8. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये

अगर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक हैं, तो आपके शरीर को जल्दी से कोई भी बीमारी नहीं लगेगी। विटामिन सी ब्रोकोली में अधिक मात्रा में होता हैं, इसीलिए ब्रोकोली खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं. जिससे आप लम्बे समय तक स्वस्थ रहते हैं.

9. कोलाइटिस में फायदेमंद

कोलाइटिस एक प्रकार की बीमारी हैं, इस बीमारी में आंतो में सूजन आ जाती हैं. एक शोध के अनुसार ब्रोकोली में पाये जाने वाले घुलनशील फाइबर कोलाइटिस नामक बीमारी को ठीक करने में मदद करते हैं.

10. हड्डिया स्ट्रांग करे

शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण शरीर की हड्डिया कमजोर हो जाती हैं. ब्रोकोली कैल्शियम का बढ़िया स्त्रोत हैं, इसीलिए अगर आप अपने शरीर की हड्डिया मजबूत रखता चाहते हैं, तो अपने भोजन में ब्रोकोली को जरूर शामिल करे.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: September 18, 2022 8:38 am

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *