केले खाने के अनगिनत फायदे, जो आपको बनाये रखे स्वस्थ

Health Benefits of Banana in Hindi: केले खाना हमारे शरीर के लिये बहुत फायदेमंद होता है. ये फल विटामिन और अनेक गुणों से भरपूर है. इसे इंस्टेंट एनर्जी का स्त्रोत भी माना जाता है.

रात को इन खाने वाली चीजों से करें परहेज, हो सकती है बड़ी परेशानियां
रात को इन खाने वाली चीजों से करें परहेज, हो सकती है बड़ी परेशानियां
Advertisements

Health Benefits of Banana: केले खाना हमारे शरीर के लिये बहुत फायदेमंद होता है. ये फल विटामिन और अनेक गुणों से भरपूर है. इसे इंस्टेंट एनर्जी का स्त्रोत भी माना जाता है. दुबले पतले लोगो के लिये केला बहुत फायदेमंद होता है. केले के लगातार सेवन से दुबलेपन की शिकायत दूर होती है.

आपको बता दें, फिटनेस की और ध्यान देने वाले लोगों को भी इसका सेवन करना चाहिए. केला खाने के फायदे बहुत है लेकिन अगर आप सुबह रोज इसका सेवन दूध के साथ करते है तो दुबलेपन की शिकायत से बच सकते है.

Advertisements

केला खाने के फायदे – Health Benefits of Banana

  1. सेहत से जुड़े लोगो के लिए केला एक बहुत ही जरुरी चीज है. केला स्पोर्ट्स पर्सन की डाइट का एक अहम हिस्सा भी है. इसे स्पोर्ट्स खेलते समय एनर्जी के रूप में लिया जाता है.
  2. केला विटामिन B -6 का बढ़िया स्त्रोत है. ये फल पाचक ,वीर्यवर्धक ,और दुबलेपन की समस्या का निदान करता है.
  3. केले में आयरन ,मैग्नीशियम ,केल्शियम ,पौटेशियम आदि बहुत से गुण पाये जाते है.
  4. केला शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. वैसे तो इसे किसी भी रूप में खाया जा सकता है. लेकिन अगर सुबह नास्ते में लिया जाये तो बहुत ही गुणकारी साबित होता है.
  5. केला ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है. इसके छिलके हमारी स्किन के लिये बहुत ही फायदेमंद होता है. इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा ग्लो करता है. इसे नेचुरल फेस पैक के रूप में भी देखा जा सकता है.
  6. केला वजन बढ़ाने के लिये के अच्छा स्रोत है. मुंहासो की समस्या से निजात दिलाने के लिये केले का छिलका लगाना चाहिये। इस तरह केले के अनेक फायदे है.

ये भी पढ़ें

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

Advertisements

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: October 29, 2022 10:46 pm

Advertisements

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *