एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के सीएम बने, दिखी विपक्षी एकजुटता

2019 लोकसभा चुनाव का आगाज़ आज विपक्ष ने बेंगलुरू में कर दिया। मौका था जेडीएस के नेता कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह का जहा 2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार को हारने ले लिए सारे विपक्ष दल एक साथ एक मंच पर खड़े दिखाई पड़े।

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने कुमारस्वामी को आज शाम 4.30 बजे कर्नाटक के मुख्यमंत्री की शपथ दिलाई। तो वही कांग्रेस के खेमे से पनिरकुमार ने डिप्टी सीएम की शपथ ली.

इस शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष के बड़े-बड़े नेता शामिल हुए जिसमे कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी, प्रधानमंत्री और एचडी कुमारस्वामी के पिता एचडी देवेगौड़ा,बसपा सुप्रीमो मायावती, सपा से अखिलेश यादव और पच्छिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उपस्थित हुई.

इनके अलावा बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, आरएलडी प्रमुख अजीत सिंह, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और एनसीपी प्रमुख शरद पवार भी नजर आए. मंच पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सीपीआई (एम) नेता सीताराम येचुरी, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, डी राजा और नारायणसामी भी मौजूद थे.

बता दे, कर्नाटक में चुनाव 12 मई को हुआ था और नतीजा 15 मई को आया था। जिसमे किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नही मिला था। इस चुनाव मे बीजेपी 104 सीटों के साथ बड़े दल के रूप में उभरीं थी। और कांग्रेस 78 सीटों के साथ दूसरे और 38 सीटों के साथ जेडीएस तीसरे नंबर की पार्टी बनी।

इसके बाद बस येदुरप्पा कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने और 19 मई को फ्लोर टेस्‍ट से पहले ही येदियुरप्‍पा ने मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया था, जिसके बाद राज्‍यपाल ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था.