HBSE Class 12 Result 2018: हरियाणा बोर्ड 12वीं के नतीजे घोषित, यहां देखें रिजल्ट

HBSE Class 12 Result 2018: हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने 12वीं की परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए. छात्र अपना परिणाम हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in. पर देख सकते है.
Advertisements

HBSE Class 12 Result 2018: हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HBSE) ने 12वीं की परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए. छात्र अपना परिणाम हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in. या एसमएस के द्वारा भी देख सकते है. इस साल 2,22,388 छात्रों ने हरियाणा बोर्ड की परीक्षा दिए थे.  इनमें से 1,41,973 छात्र पास हो गए हैं. और वहीं 49,163 स्टूडेंट्स की कंपार्टमेंट आई है.

हर बार की तरह इस साल भी लड़कियों ने बाज़ी मारी है. इस बार का कुल पासिंग परसेंटेज 63.84 फीसदी रहा है. इस बार 72.38 फीसदी लड़कियां पास हुई हैं तो वहीं लड़कों का पासिंग परसेंटेज 57.10 फीसदी रहा है.

Advertisements

इस साल हरियाणा बोर्ड की १२वी की परीक्षा में हिसार के नवीन और हिना ने टॉप किया है। दोनों ने ही साइंस वर्ग से परीक्षा दी थी। दोनों की परीक्षा में प्राप्त अंक भी बराबर रहे हैं। और वही दूसरी टॉपर महेंद्रगढ़ से स्‍वीटी हैं और तीसरा स्‍थान जींद से गुरमीत ने हासिल किया है।

HBSE Class 12 Result 2018: ऐसे करें चेक

  • हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की ऑफिशियल वेबसाइट www.bseh.org.in पर जाएं.
  • उसके बाद होम पेज पर दिए गए HBSE Class 12 Result संबंधी लिंक पर क्लिक करें.
  • अब उसमें छात्र अपना पूरा डिटेल्स जैंसे- रोल नम्बर और नाम इत्यादि.
  • स्क्रिन पर रिजल्ट आ जाएगा और इसका प्रिंट आउट ले लीजिए.

परीक्षार्थी अपने परीक्षा परिणाम आज 18 मई को सायं 5:00 बजे बोर्ड की वेबसाईट www.bseh.org.in एवं www.indiaresults.com पर देख सकते हैं. छात्र अपने परिणाम वेबसाइट के अलावा मोबाइल ऐप पर भी देख सकते हैं. ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. ऐप का नाम Education Board Bhiwani Haryana है. ऐप को हरियाणा बोर्ड ने तैयार किया है.

Advertisements

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook