Harad Health Benefits: यौन समस्याओं से लेकर पाचन तक, जानिए हरड़ के फायदे

Harad ke Fayde: पेट की इन तकलीफों से छुटकारा पाने के लिए हरड़ का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. हरड़ में कई सारे फायदे पाए जाते हैं. हरड़ को हरीतकी भी कहा जाता है.
Harad Health Benefits: यौन समस्याओं से लेकर पाचन तक, जानिए हरड़ के फायदे

Harad Health Benefits: यौन समस्याओं से लेकर पाचन तक, जानिए हरड़ के फायदे

Advertisements

Harad Health Benefits: आजकल के दौर में खानपान में काफी बदलाव आ चुका है, और इस खानपान के कारण शरीर में बहुत से विकार पैदा हो जाते हैं, जिनमे कमजोरी, आलस्य, थकान, अपच, कील मुंहासे आदि प्रमुख परेशानियां हैं, इन परेशानियों का वजह में शरीर में गंदगी का जमा होना, इसीलिए शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालना बेहद जरूरी होता है.

पेट की इन तकलीफों से छुटकारा पाने के लिए हरड़ का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. हरड़ में कई सारे फायदे पाए जाते हैं. हरड़ को हरीतकी भी कहा जाता है. आयुर्वेद में हरड़ में बहुत से औषधीय गुण होते हैं, इसमें कई तरह के एमिनो एसिड्स ओते हैं, जो आँतों, लिवर, किनी और खून को साफ करने में बहुत उपयोगी है.

Advertisements

हरड़ के फायदे (Harad Health Benefits in Hindi)

  1. हरड़ का सेवन करने के लिए इसका पाउडर तैयार कर लें, फिर 3-4 ग्राम हरड़ पाउडर दिन मे 3 बार सेवन करने से पेट से सम्बन्धित बीमारियों में बहुत आराम मिलेगा।
  2. बवासीर और दस्त के लिए हरड़ को गर्म पानी में उबाल लें फिर इसे थोड़ा ठंड़ा होने के बाद इसका सेवन करें. इसका सेवन करने से आपको बबासीर में बहुत आराम मिलेगा.
  3. हरड़ के सेवन करने से गैस, अपचन और कब्ज की समस्यां से बहुत आराम मिलता है. इसके लिए आप हरड़ को आधा कप पानी में रोज मिलाकर पीने से पाचन संबंधि समस्याएं खत्म हो जाती है.
  4. अगर आप हरड़ के फल का सेवन करते है तो आपके याददाश्त में इजाफा होगा. इसके साथ ही हरड़ मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण है. इसके सेवन से शुगर और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित में रहता है.
  5. मुंह में छाले होने पर छोटी हरड़ को पानी में घिसकर छालों पर लगाना चाहिए. इससे आपको काफी आराम मिलता है. हरड़ को पीसकर आंखों के आसपास लगाने से आंखों के रोगों से छुटकारा मिलता है.
  6. अगर आप यौन समस्याओं से परेशान हैं, तो इसके लिए आप हरड़ का सेवन कर सकते हैं. हरड़ यौन ऊर्जा को बढ़ाता है। इसके लिए आपको रोजाना 1 से 2 ग्राम हरड़ एक महीने तक खाना होगा।

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements