Turmeric Milk Benefits In Hindi: हल्दी दूध पीने के फायदे और नुकसान

Turmeric Milk Benefits In Hindi: अगर आप रात को हल्दी दूध पीते है तो इसके फायदे दुगुने हो जाते हैं। तो आइये जानते है इससे होने वाले फायदे के बारे में…

Advertisements

Turmeric Milk Benefits In Hindi: हल्दी दूध पीने के बहुत से फायदे है। क्योंकि हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक तत्व पाया जाता है और दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शि‍यम पाया जाता है. जो शरीर को होने वाली बीमारियों और संक्रमण से बचाता हैं। इसके साथ ही शरीर के इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता हैं। हल्दी दूध पीने (Turmeric Milk Benefits In Hindi) से आपको सर्दी, जुखाम, बुखार और अन्य बीमारियों से राहत मिलती हैं। अगर आप रात को हल्दी दूध पीते है तो इसके फायदे दुगुने हो जाते हैं। तो आइये जानते है इससे होने वाले फायदे के बारे में…

हल्दी दूध के फायदे – Turmeric Milk Benefits In Hindi

  1. अगर शरीर में कही चोट लगी है तो हल्दी दूध पीने ( Haldi Doodh Peene Ke Fayde) से आपको जल्दी लाभ मिलता है। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला औषधीय गुण रोगों से लड़ने में सहायक होता है।
  2. भूख न लगना, पाचन में गड़बड़, गैस, कब्ज आदि की शिकायत है तो हल्दी दूध का सेवन कर सकते हैं, यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में सहायक होता हैं।
  3. शरीर में होने वाले किसी भी प्रकार के दर्द जैसे, हाथ और पैर या शरीर के किसी भो भाग में दर्द होने पर रात को सोने से पहले हल्दी दूध पीने से जल्द राहत पहुँचाता है।
  4. इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए अगर आप हल्दी दूध के सेवन करते हैं तो इससे आपको बहुत फयदा होगा. क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गन पाए जाते है जो शरीर को रोगों और संक्रमण से लड़ने में सहायक होता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।
  5. सर्दी, जुकाम या खांसी होने पर हल्दी दूध का सेवन (Turmeric Milk Benefits) करना बहुत लाभकारी है। गर्म दूध पीने से फेफड़ों में जमा हुआ कफ भी बाहर निकल जाता है।
  6. दूध में कैल्श‍ियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और हल्दी में पाये जाने वाले गुणों के कारण रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  7. हल्दी दूध पीने (Haldi Doodh Ke Fayde) से तनाव दूर होता है और इसके सेवन आपको अच्छी ऩींद आयेगी।
  8. Haldi Doodh का सेवन ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है।
  9. हल्दी दूध पीने से आपको वायरल संक्रमण से बचाता है।
  10. Turmeric Milk में एंटी- माइक्रोबियल और एंटी- इंफ्लामेट्री पाया जाता हैं। जिससे आपकी त्वचा चमकदार होती है और मुँहासे, झुर्रियाँ दूर रहते हैं।
  11. हल्दी दूध पीने से बालों के झड़ने की समस्या को दूर हो जाती है। इसके अलावा यह बालों को मजबूत बनाता है जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है।

हल्दी दूध पीने के नुकसान – Turmeric Milk Side Effects In Hindi

  1. दूध का अत्यधिक सेवन करने से आपको पेट सम्बंधित परेशानी जैसे तेत फूलना, गैस बनना इत्यादि सामने आ सकती हैं।
  2. अगर आपको एलर्जी की समस्या की समस्या है तो आप हल्दी दूध (Haldi Doodh Ke Nuksaan) का सेवन बिलकुल ना करें. क्योंकि इसका सेवन करने से एलर्जी की समस्या बढ़ जाये।
  3. गर्भावस्था के समय हल्दी दूध सेवन अपने डॉक्टर से परामर्श लेने पर ही करें. क्योंकि हल्दी के सेवन से र्भाशय में संकुचन हो सकता है।
  4. Gall Bladder से जुड़ी कोई समस्या है तो हल्दी दूध पीने से आपकी यह परेशानी और बढ़ जाएगी। अगर आपकी पित्त की थैली में स्टोन है तो आपको हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए।
  5. हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है. जो ब्लड शुगर को प्रभवित करता है. अगर आप मधुमेह रोग से ग्रसित है तो बेहतर है कि आप हल्दी दूध न पिए।

अब आप जान गए होंगे कि हल्दी दूध पीने के बहुत से फायदे और नुकसान है. सेहत से लेकर दिमाग, त्वचा और बालों तक हल्दी वाले दूध पीने के अनगिनत फायदे हैं। अगर आप भी हल्दी दूध के लाभ उठाना है तो रोजाना इसको पीना शुरु कर दें।

Advertisements

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: March 20, 2022 10:40 am

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *