Gratuity Formula 2024: कैसे निकालें ग्रेच्युटी की रकम? यहाँ जानिए आसान तरीका

Gratuity Formula 2024: भारत में, ग्रेच्युटी का प्रावधान ग्रेच्युटी भुगतान अधिनियम, 1972 (Payment of Gratuity Act, 1972) के अंतर्गत आता है आपको बता दें, ग्रेच्युटी की गणना कर्मचारी के मूल वेतन (Basic Salary) और सेवा अवधि के आधार पर की जाती है। ग्रेच्युटी का भुगतान नकद, चेक या बैंक हस्तांतरण के माध्यम से किया जाता है।

Gratuity Formula 2024: कैसे निकालें ग्रेच्युटी की रकम? यहाँ जानिए आसान तरीका
Gratuity Formula 2024: कैसे निकालें ग्रेच्युटी की रकम? यहाँ जानिए आसान तरीका
Advertisements

Gratuity Formula 2024: ग्रेच्युटी (Gratuity) एक प्रकार का वित्तीय लाभ है जो किसी कर्मचारी को उसकी सेवा समाप्ति पर प्रदान किया जाने वाला अतिरिक्त भुगतान होता है, जो उसकी अच्छी और लंबी अवधि तक सेवा के लिए आभार प्रकट करने का एक तरीका होता है, जो नियोक्ता (कंपनी) की ओर से कर्मचारी को उसकी सेवा के बदले में दिया जाता है।

आपको बता दें, भारत में, ग्रेच्युटी का प्रावधान ग्रेच्युटी भुगतान अधिनियम, 1972 (Payment of Gratuity Act, 1972) के अंतर्गत आता है आपको बता दें, ग्रेच्युटी की गणना कर्मचारी के मूल वेतन (Basic Salary) और सेवा अवधि के आधार पर की जाती है। ग्रेच्युटी का भुगतान नकद, चेक या बैंक हस्तांतरण के माध्यम से किया जाता है।

Advertisements

कब मिलती है ग्रेच्‍युटी ?

ग्रेच्युटी पाने के लिए, किसी भी कर्मचारी को उस संस्थान में न्यूनतम सेवा अवधि पूरी करनी होती है. कर्मचारी भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम, 1972 के अनुसार, ग्रेच्युटी पाने के लिए कम से कम कर्मचारी को 5 साल की सेवा करना अनिवार्य है। इसके आलावा अगर कर्मचारी ने 5 साल या उससे अधिक समय तक कंपनी में सेवा की है और वह अपनी स्वेच्छा से इस्तीफा देता है, तो उसे भी ग्रेच्युटी का भुगतान किया जाता है।

इसके आलावा कर्मचारी की मृत्यु या विकलांगता की स्थिति में 5 साल की सेवा की आवश्यकता नहीं होती। ऐसे मामलों में, ग्रेच्युटी का भुगतान कर्मचारी के नॉमिनी या कानूनी उत्तराधिकारी को किया जाता है.

Advertisements

ग्रेच्युटी कैलकुलेशन का फॉर्मूला क्या है ?

ग्रेच्युटी की रकम तय करने के लिए एक निर्धारित फॉर्मूला होता है जो कर्मचारी के सेवा काल और अंतिम प्राप्त वेतन पर आधारित होता है. ग्रेच्युटी की रकम निकालने के लिए नीचे दिए गए फॉर्मूला के आधार पर किया जाता है:

ग्रेच्युटी की रकम = (अंतिम सैलरी) x (15/26) x (कंपनी में कितने साल काम किया).

Advertisements

मान लीजिए कि किसी कर्मचारी का अंतिम प्राप्त वेतन (बेसिक सैलरी + डीए) ₹20,000 है और उसने कंपनी में 10 साल सेवा की है।

पहले 15 दिनों का वेतन निकालें:

पिछले 15 दिनों का वेतन = 20,000×15/26 = ₹11,538.46

अब इस वेतन को सेवा के वर्षों की संख्या से गुणा करें:

ग्रेच्युटी = ₹11,538.46×10=₹1,15,384.60

इस प्रकार, कर्मचारी को ग्रेच्युटी के रूप में ₹1,15,384.60 प्राप्त होंगे.

ग्रेच्युटी एक महत्वपूर्ण वित्तीय लाभ है जो कर्मचारियों को उनके सेवा समाप्ति पर प्रदान किया जाता है, जिससे उन्हें भविष्य के लिए आर्थिक सुरक्षा मिलती है।

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: August 24, 2024 10:21 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *