जानिए गांधी परिवार से जुड़े इन ट्रस्टों के नाम और काम, जिनकी फंडिंग की जांच गृह मंत्रालय करेगा

Rajiv Gandhi Foundation: केंद्र की मोदी सरकार ने राजीव गांधी फाउंडेशन समेत गांधी परिवार से जुड़े तीन ट्रस्टों में हुए वित्तीय लेनदेन में गड़बड़ी की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है.
Advertisements

Rajiv Gandhi Foundation: केंद्र की मोदी सरकार ने राजीव गांधी फाउंडेशन समेत गांधी परिवार से जुड़े तीन ट्रस्टों में हुए वित्तीय लेनदेन में गड़बड़ी की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है. इस समिति की अगुवाई सिमांचल दास, स्पेशल डायरेक्टर (प्रवर्तन निदेशालय) करेंगे. यह समिति जांच में ये पता लगाएगा कि गांधी परिवार से जुड़े इन तीनो ट्रस्टों ने नियमों का उल्लंघन तो नहीं किया.  गांधी परिवार से जुड़े ये तीनों ट्रस्ट इस प्रकार है- राजीव गांधी फाउंडेशन, राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट.

आपको बता दें कुछ दिन पहले भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने अपने भाषण में आरोप लगाया था कि राजीव गांधी फाउंडेशन को चीनी दूतावास से डोनेशन मिला था. हालांकि, कांग्रेस ने भाजपा के इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि केंद्र सरकार भारत-चीन सीमा मुद्दे को भटका रही है. ऐसे में आज हम आपको उन तीनों ट्रस्टों के बारे में विस्तार से बताएंगे. जिनको लेकर गृह मंत्रालय जांच करवा रही है.

Advertisements

राजीव गांधी फाउंडेशन क्या है?

21 जून 1991 को सोनिया गाँधी ने राजीव गांधी फाउंडेशन की शुरुआत की थी. इस फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के सपने को पूरा करना था. इस फाउंडेशन के तहत स्वास्थ्य, साक्षरता, स्वास्थ्य, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, महिला और बाल विकास, पंचायती राज संस्थाओं, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, और पुस्तकालयों सहित कई व्यापक मुद्दों पर काम किया है.

Advertisements

राजीव गांधी फॉउंडेशन की अध्यक्ष सोनिया गांधी हैं. फाउंडेशन के ट्रस्टी के रूप में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम, मोंटेक सिंह अहलूवालिया, सुमन दुबे, राहुल गांधी, डा. शेखर राहा, संजीव गोयनका और प्रियंका गांधी हैं.

राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट क्या है?

राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट का गठन साल 2002 में हुआ था. यह एक रजिस्‍टर्ड, नॉट-फॉर-प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन है. इस ट्रस्ट का मुख्य उद्देश्य देश के गरीबों की मदद करना था, खासतौर से ग्रामीण इलाकों में. आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, यह संस्‍था अभी उत्‍तर प्रदेश और हरियाणा के सबसे गरीब इलाकों में काम कर रही है। इसकी दो योजनाएं हैं- राजीव गांधी महिला विकास परियोजना (RGMVP) और इंदिरा गांधी आई हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (IGEHRC)

Advertisements

इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट क्या है?

1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट की स्थापना 1985 में की गई. यह ट्रस्ट पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के जीवन के आदर्शों और यादों को सहेजकर रखने का काम करती है. इसके अलावा हर साल इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी फोटो प्रदर्शनी लगाता है. अभी तक इंदिरा मेमोरियल ट्रस्ट समाज में उत्कृष्ट कार्य और उपलब्धियों के लिए 30 अंतरराष्ट्रीय हस्तियों और संस्थानों को प्रुस्कार से सम्मानित कर चुका है.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook