Google Interesting facts: गूगल के बारे में कुछ रोचक तथ्य और जानकारी यहाँ जानिए

Google Interesting facts: गूगल दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी है. इसकी स्थापना 4 सितंबर 1998 को लैरी पेज तथा सर्गेई ब्रिन ने की थी.
Advertisements

Google Interesting facts: गूगल दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी है. इसकी स्थापना 4 सितंबर 1998 को लैरी पेज तथा सर्गेई ब्रिन ने की थी. उस वक्त लैरी और सर्गी ब्रिन स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, कैलिफ़ोर्निया में पीएचडी के छात्र थे. गूगल विश्वभर में फैले अपने डाटा-केन्द्रों से दस लाख से ज़्यादा सर्वर चलाता है. गूगल सर्च इंजन होने के साथ ही साथ इंटरनेट की दुनिया की बहुत बड़ी कंपनी भी है, जिसकी कई सारी सर्विसेज़ (जैसे- YouTube, Android, Google Maps, Chrome Browser) का उपयोग हम हर रोज अपने मोबाइल या कम्प्यूटर्स द्वारा करते हैं.

गूगल के CEO की बात की जाए तो भारत के रहने वाले सुंदर पिचाई गूगल के CEO है जिनकी सालाना कमाई लगभग 1300 से 1500 करोड़ रूपये है. आइये जानते है गूगल के बारे में हैरान कर देने वाली कुछ रोचक तथ्यों और जानकारी के बारें में.

Advertisements

Google facts in Hindi:

गूगल की शुरुआत सन 1996 में हुई, यानी कि अब गूगल लगभग 23 वर्ष का हो गया है. लेकिन गूगल की स्थापना 1998 में की गई और गूगल अपना जन्मदिन 27 सितंबर को मनाता है. Google के आने से पहले Yahoo सर्च इंजन का उपयोग होता था. गूगल के आने के कुछ समय पश्चात ही गूगल ने भारी लोकप्रियता हासिल कर ली और वो याहू को पीछे छोड़कर एक नंबर पर आ गया.

Google असल में Googol कि गलत स्पेलिंग है. गूगल ने साल 2001 से 2017 के बीच करीब 214 छोटी-बड़ी कंपनियों को खरीदा है। यानि roughly हर महीने एक कंपनी। गूगल में काम करने वाले नए लोगों को Nooglers यानि New Googler कहा जाता है. एक नूगलर को उसकी रंग-बिरंगी टोपी से आसानी से पहचाना जा सकता है.

Advertisements

Googol एक बहुत बड़ी संख्या है जिसमें 100 शून्य लगते हैं. Googol नाम का Domain पहले ही बुक हो चुका था, इसलिए Domain register करते समय इसे Google नाम देना पड़ा। 1998 में पहली बार गूगल डूडल Google होम-पेज पर दिखाई दिया। गूगल की एक बहुत बड़ी टीम गूगल डूडल का काम देखती है जो गूगल डूडल के वीडियो और ग्राफिक्स बनाती है.

यहाँ देखें गूगल से जुड़ी हुए रोचक तथ्य और जानकारी-

 

Advertisements

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook