Giloy Health Benefits: गिलोय के इन फायदों को जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Giloy Health Benefits in Hindi: गिलोय (Giloy) संक्रामक रोगों के अलावा बुखार, दर्द, मधुमेह, एसिडिटी, सर्दी-जुकाम, कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के अलावा रक्त शुद्ध व मानसिक कमजोरी को शरीर से दूर करती है.
Giloy Health Benefits गिलोय के इन फायदों को जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Giloy Health Benefits गिलोय के इन फायदों को जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Advertisements

Giloy Health Benefits in Hindi: गिलोय संक्रामक रोगों के अलावा बुखार, दर्द, मधुमेह, एसिडिटी, सर्दी-जुकाम, कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के अलावा रक्त शुद्ध व मानसिक कमजोरी को शरीर से दूर करती है. गिलोय का अंग्रेजी नाम टीनोस्पोरा कार्डीफोलिया है. यह एक तरह की बेल होती है, जिसमें पान की तरह दिखने वाले पत्ते लगे होते हैं. बहुत लोग गिलोय का उपयोग काढ़ा बनाकर पीते है. यह इम्यूनिटी बढ़ाने की एक प्रभावशाली औषधि है. इसलिए आज हम इस लेख के जरिए आपको गिलोय के अनगिनत फायदों के बारे में बताएंगे. तो आइये जानते है गिलोय के जूस के फायदों (Giloy Ke Fayde) के बारे मे –

गिलोय के फायदे – Giloy Health Benefits in Hindi

  1. डायबिटीज के लिए फायदेमंद: जिन व्यक्तिओं को डायबिटीज की समस्या है वो गिलोय के जूस को अपने डाइट में शामिल कर सकते है. आपको बता दें, गिलोय में एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक पाया जाता है. जो ब्लड सुगर को अच्छे से कंट्रोल करता है.
  2. प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए: अगर शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है तो आप आसानी से संक्रामक बीमारियों के चपेट आ जायेंगे. ऐसे में गिलोय का सेवन करने से आपको बहुत लाभ मिलेगा. बता दें, गिलोय में औषधीय गुण में से एक इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. गिलोय रक्त को शुद्ध करता है, बैक्टीरिया से लड़ता है और इंफेक्शन को कम करता है.
  3. पाचन क्षमता बढ़ाए: जिन लोगों की पाचन शक्ति कमजोर है उन लोगों को गिलोय के जूस का सेवन करना चाहिए. आप इसे त्रिफला के साथ इसका सेवन करें तो आपकी पेट सम्बन्धी समस्या दूर हो जाएगी.
  4. मोटापा कम करे: मोटापे से परेशान लोगों के लिए गिलोय एक रामबाण की तरह है. इसके सेवन से आप अपने बढ़ते वजन पर बहुत हद तक काबू पा सकते हैं. इसके लिए आप गिलोय के एक चम्मच रस में एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह औऱ शाम पीएं, ऐसा करने से आपका वजन कम होगा.
  5. बुखार में फायदेमंद: अगर आप लंबी बुखार से परेशान है और वो आसानी से नहीं उतर रहा है तो आप गिलोय का सेवन कर सकते है. इससे आपको बहुत आराम मिलेगा. इसके लिए आप गिलोय के तने और पत्तियों को इस्तेमाल कर सकते हैं.  गिलोय में एंटीपायरेटिक और एंटी-मलेरियल गुण पाया जाता है जो बुखार की समस्या से राहत दिलाता है.
  6. रक्त को बनाये साफ़: गिलोय में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्ट्रियल गुण पाए जाते हैं जो की रक्त को साफ़ करते हैं और उसे स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं.

गिलोय के नुकसान – Side-Effects of Giloy in Hindi

  1. लो ब्लड प्रेशर: अगर किसी व्यक्ति को लो ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है तो उन्हें गिलोय का सेवन नहीं करना चाहिए। गिलोय ब्लड प्रेशर को कम करता है.
  2. डायबिटीज वालों के लिए: डायबिटीज की दवा लेने वाले लोगों को डॉक्टर के परामर्श के बाद ही गिलोय का सेवन शुरू करना चाहिए. क्योंकि गिलोय के ज्यादा सेवन से आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है.
  3. गर्भावस्था में: जो महिलाएं गर्भवती हैं या अपने शिशु को स्तनपान करा रही हैं, उन्हें गिलोय का सेवन नहीं करना चाहिए. हालांकि गर्भपात की कोई भी संभावना नहीं है, लेकिन फिर भी अपने डॉक्टर से इसकी सलाह लेनी चाहिए.
  4. कब्ज: गिलोय पाचन समस्याओं में काफी प्रभावी है, लेकिन अत्यधिक गिलोय का सेवन से गिलोय के नुकसान आपके पेट को झेलना पड़ सकता है. इसके अत्यधिक सेवन से आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. इसलिए डॉक्टर की सलाह से इसका उपयोग करे.

ये भी पढ़ें

Advertisements

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.