Google Pay यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, कंपनी ने किया कई नए फीचर्स का ऐलान

Google Pay ने ग्राहकों के लिए बड़ा ऐलान किया है। जिससे ग्राहकों को को फायदा होने की उम्मीद है। कंपनी ग्राहकों के लिए बड़ा फैसला लेते हुए गुरुवार को जानकारी देते हुए कहा कि गूगल पे ऐप का अगले सप्ताह से एक अपडेट जारी किया जा रहा है।
Advertisements

Google Pay ने ग्राहकों के लिए बड़ा ऐलान किया है। जिससे ग्राहकों को को फायदा होने की उम्मीद है। कंपनी ग्राहकों के लिए बड़ा फैसला लेते हुए गुरुवार को जानकारी देते हुए कहा कि गूगल पे ऐप का अगले सप्ताह से एक अपडेट जारी किया जा रहा है। दरअसल प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह गूगल पे के यूजरों को उनके डेटा पर अधिक नियंत्रण प्रदान करेगी।

कंपनी ने कहा कि इसके लिये वह गोपनीयता के विस्तृत फीचर देने जा रही है, जिससे लेन-देन के डेटा पर यूजरों को अधिक नियंत्रण की सुविधा मिलेगी। कंपनी ने कहा कि इसके तहत गूगल पे ऐप का अगले सप्ताह से एक अपडेट जारी किया जा रहा है। यूजर अब यह निर्धारित कर सकेंगे कि उनकी लेन-देन गतिविधियों पर उन्हें कितना नियंत्रण रखना है।

Advertisements

गूगल पे ऐप का नया अपडेट करते ही सभी यूजर से पूछा जायेगा कि वे नियंत्रण को ऑन करना चाहते हैं या ऑफ। गूगल पे के उपाध्यक्ष (उत्पाद) अंबरीश केंघे ने कहा, ‘‘गोपनीयता हमारे लिये पहले से ही एक प्रमुख प्राथमिकता है। यदि आप गूगल पे पर कुछ भी करते हैं, तो वह गूगल पे पर ही रहता है यह आज की स्थिति है। अब हम जो कह रहे हैं, वह है कि हम गूगल पे पर भी आपकी गतिविधियों का प्रबंधन करने के लिये आपको नियंत्रण देने जा रहे हैं। अत: यदि आप गूगल पे पर कुछ कर रहे हैं तो आपसे पूछा जायेगा कि आपके हिसाब से ऐप की सेवाओं को पर्सनलाइज करने के लिये इन्हें रिकॉर्ड किया जाना चाहिये या नहीं।’’

उन्होंने गगूल पे पर मोबाइल रिचार्ज करने का उदाहरण दिया। उन्होंने बताया, अब यूजर यह तय कर सकते हैं कि उन्हें ऑफर व रिवार्ड देने के लिये इस डेटा का इस्तेमाल किया जा सकता है या नहीं। उन्होंने कहा कि यूजर अब अपने लेन-देन व गतिविधियों को देखकर उन्हें हटा भी सकते हैं।

Advertisements
  • अब Google Pay के ट्रांजैक्शन हिस्ट्री पर यूजर का पहले से ज्यादा कंट्रोल रहेगा। इस फीचर को प्राइवेट डेटा का मिसयूज होने से बचाने के लिए लाया जा रहा है। इसे मर्चेंट के लिए जारी नहीं किया जाएगा।
  • Google Pay के इस फीचर से यूजर अपने लास्ट 10 यूपीआई ट्रांजैक्शन को डिलीट या टोकननाइज्ड कर सकते है। इससे इन ट्रांजैक्शन का ऐक्सेस गूगल को नहीं मिल पाएगा। क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड टोकननाइज्ड एक प्रोसेस होता है, जिससे कंपनी के इंटरनल नेटवर्क से सेंसिटिव डेटा को हटा दिया जाता है।
  • UPI के अलावा कंपनी यूजर को कॉन्टैक्टलैस कार्ड ट्रांजैक्शन करने की भी सुविधा देगी। इसके लिए भी टोकननाइज्ड डेबिट या क्रेडिट कार्ड का यूज किया जाएगा। जो उनके स्मार्टफोन से लिंक रहेंगे। Google Pay के नए अपडेट के बाद यूजर इस तरह के ट्रांजैक्शन की हिस्ट्री को डिलीट भी कर पाएंगें। गूगल उन डेटा को ही स्टोर कर के रखेगा जो ट्रांजैक्शन के लिए जरूरी होगा।

Source Link

India NewsEntertainment News और Lifestyle News in Hindi के लिए देखें News Aadhaar. देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK और TWITTER पेज से.

Advertisements
Facebook