सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है मेथी का दाना, जानिए इसके लाभ और नुकसान

Fenugreek Benefits in Hindi: मुख्य रूप से मेथी का इस्तेमाल मशाले के रूप में किया जाता हैं, इसीलिए हर घर में मेथी हमेशा मौजूद होती हैं. मेथी स्वास्थ्य की दृस्टि से भी बहुत गुणकारी होती हैं.
Fenugreek Benefits in Hindi

Fenugreek Benefits in Hindi

Advertisements

Fenugreek Benefits in Hindi: मुख्य रूप से मेथी का इस्तेमाल मशाले के रूप में किया जाता हैं, इसीलिए हर घर में मेथी हमेशा मौजूद होती हैं. मेथी स्वास्थ्य की दृस्टि से भी बहुत गुणकारी होती हैं. मेथी के दानो (Fenugreek Seeds) में नियासिन, प्रोटीन, लाइसिन, विटामिन सी और ट्रायप्‍टोपान जैसे अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते हैं. ये पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होते हैं.

मेथी क्या है ? Fenugreek Meaning in Hindi

हमने आपको ऊपर बताया कि यह हर घर में इस्तेमाल होने वाला मशाला हैं, लेकिन फिर भी कमजोर अंग्रेजी के कारण अधिकतर लोग नेट पर फेनुग्रीक मीनिंग इन हिंदी ये सर्च करते हैं. फेनुग्रीक को हिंदी में मेथी कहते हैं. मेथी की खुशबु तेज होती हैं, और यह स्वाद में थोड़ी कड़वी होती हैं. मेथी के दानो के साथ साथ मेथी की पत्तियों का भी भारतीय किचन में इस्तेमाल किया जाता हैं. मेथी के पत्तो से बना साग खाने में स्वादिस्ट होने के साथ साथ आपके शरीर को भी भरपूर पोषण देता हैं. मेथी के दानो की तासीर गर्म और मेथी के पत्तो की तासीर गर्म होती हैं.

Advertisements

मेथी में अनेक बड़े बड़े रोगो जैसे ब्लड प्रेशर, कैंसर, शुगर और पेट से जुड़े रोगो को ठीक करने की क्षमता होती हैं.  आज के आर्टिकल में हम आपको मेथी के फायदे क्या (Fenugreek Benefits in Hindi) हैं, इसके बारे में बतायेगे. तो चलिए पोस्ट को आगे बढ़ाये और जाने मेथी दाना के फायदे.

Fenugreek benefits seeds in Hindi | मेथी दाना के फायदे 

  1. आजकल सबसे अधिक मौत हार्ट अटैक के कारण हो रही हैं.  जिसका कारण हैं, शरीर में बढ़ता कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल. शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल बढ़ने से हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता हैं. अगर आप रोजाना अपने भोजन में सामान्य रूप से मेथी दाने का इस्तेमाल करे, तो आपके शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल कण्ट्रोल में रहेगा. जिससे हार्ट अटैक का खतरा अपने आप कम हो जायेगा.
  2. अगर आपका ब्लड प्रेशर अधिक रहता हैं, तो आपको मेथी दाने का सेवन करना चाहिए. मेथी दाना ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में करके रखता हैं. 5 ग्राम सोया बीज के साथ बराबर मात्रा में मेथी दाना पानी के साथ पीसकर सुबह शाम खाने से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता हैं.
  3. पेट दर्द में मेथी दाने का सेवन करने से लाभ होता हैं. गर्म पानी के साथ मेथी दाने को पाउडर खाने से पेट दर्द में आराम होता हैं.
  4. अगर आपके बालो में रुसी हैं, तो मेथी आपकी इस समस्या को दूर कर सकती हैं. मेथी दाने को पीसकर पेस्ट बनाये. इस पेस्ट को दही में मिलाकर बालो की जड़ो की अच्छी तरह मालिश करे और फिर आधे घंटे बाद बाल धो ले. हफ्ते में कम से कम दो बार ऐसा करने से आपके बालो से रुसी गायब हो जायेगीऔर साथ ही आपके बाल भी मुलायम हो जायेगे.
  5. मोटापा घटाने में आजकल 95 % लोग लगे हैं. अगर आप बिना साइड इफ़ेक्ट और बिना महेनत के मोटापा घटाना चाहते हैं, तो मेथी खाना जल्दी शुरू कर दे.

Benefits of Fenugreek | मेथी खाने के फायदे

  1. बाहर का गन्दा खाना खाने से अपच और बदहजमी की समस्या होना एक सामान्य बात हैं. ऐसा होने पर पानी के साथ आधा चम्मच मेथी दाना खाये. इससे अपच और बदहजमी की समस्या ठीक हो जायेगी.
  2. अगर आपके शरीर से पसीने की अधिक बदबू आती हैं, तो मेथी दाने की चाय बनाकर पियें. इससे पसीने की बदबू के साथ साथ मुँह की बदबू भी दूर हो जायेगी.
  3. गठिया को ठीक करने के लिए मेथी के लड्डू बनाकर खाये. आप रात को पानी में मेथी भिगोकर रखे और सुबह इस पानी को पियें. इससे भी गठिया रोग में आराम होगा.
  4. त्वचा से जुड़े रोगो जैसे फोडे-फुंसी, जलने का निशान और एक्‍जिमा को ठीक करने में मेथी दाना कारगर हैं. इन्हे ठीक करने के लिए मेथी दाना को पानी में पीसकर इसका लेप बनाये. अब इस लेप को फोडे-फुंसी और जले के निशानों पर लगाये.
  5. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो एक चम्मच मेथी दाना आपको इस बीमारी से बचा के रख सकता हैं. रात को सोने से पहले एक कप साफ़ पीने के पानी में एक चम्मच मेथी दाना भिगोकर रख दे. सुबह इस पानी को छलनी से छानकर पियें. इससे वजन के साथ साथ शुगर भी कण्ट्रोल में रहती हैं.

Methi Health Benefits in Hindi

  1. साइटिका, आर्थराइटिस और कमर दर्द जैसी प्रॉब्लम को मेथी के इस्तेमाल से ठीक किया जा सकता हैं. दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी के साथ सोंठ पाउडर और एक ग्राम मेथी दाना पाउडर रोजाना दिन में दो बार खाये. इससे आपका दर्द ठीक हो जायेगा.
  2. Delivery के बाद मेथी का सेवन बहुत लाभकारी हैं. Delivery के बाद औरत के शरीर से गन्दगी दूर करने और रक्त को शुद्ध करने के लिए मेथी के दानो का काढ़ा बनाकर पिलाये.
  3. पाचन किर्या के ठीक ना होने के कारण शरीर पर खाने पीने का कोई असर नहीं होता. इसलिए स्वस्थ शरीर के लिए सबसे जरुरी हैं, पाचन किर्या का सही से काम करना.  इसके लिए रोजाना एक गिलास छाज में थोड़ा सा मेथी दाने का पाउडर मिलाकर पियें. इस घरेलू नुस्खे से जरूर लाभ होगा.
  4. Back Pain आजकल एक सामान्य बात हो गयी हैं, आजकल हर चौथा व्यक्ति इससे परेशान हैं. Back Pain की समस्या महिलाओं में अधिक देखने को मिलती हैं.  इससे छुटकारा पाने के लिए अपने भोजन में मेथी का इस्तेमाल शुरू करे| रोजाना ऐसा करने से 2 महीनो में आपको फर्क नजर आ जायेगा. अगर आप कड़वेपन के कारण मेथी का इस्तेमाल भोजन में नहीं कर पाते, तो आप बाजार से इसके कैप्सूल भी लाकर खा सकते हैं.

Fenugreek Side effects in Hindi

  1. मेथी का अधिक सेवन पित्त को बढ़ाता हैं, इसीलिए इसका अधिक सेवन ना करे
  2. बच्चो को मेथी दाने के चाय ना पिलाये
  3. मेथी दाने की तासीर गर्म होती हैं, इसके अधिक सेवन से नकसीर आने जैसे समस्या हो सकती हैं, इसीलिए इसका अधिक सेवन ना करे
  4. अगर आप खून को पतला करने की दवाई लेते हैं, तो आप मेथी का सेवन ना करे
  5. Pregnancy के दौरान मेथी दाना का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि मेथी दाने की तासीर गर्म होती हैं
  6. मेथी के अधिक सेवन से सिर दर्द और लूस मोशन हो सकते हैं, इसीलिए इसका सेवन अधिक ना करे|
  7. मेथी दाने के अधिक सेवन से पेशाब में बदबू आने लगती हैं

दोस्तों आज हमने आपको मेथी खाने के फायदे के बारे में बताया गया. हम उम्मीद करते हैं, कि आपको हमारी आज कि पोस्ट बहुत पसंद आयी होगी, और इससे आपको बहुत लाभ होगा. अगर आपके पास मेथी से जुडी अन्य कोई जानकारी हैं, तो अपनी जानकारी कमेंट के माध्यम से हमारे साथ जरूर शेयर करे.

Advertisements

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Advertisements