फेसबुक अगले हफ्ते से हटाने जा रहा है ‘ट्रेंडिंग फीचर’

Advertisements

दुनिया की मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक अब ट्रेंडिंग फीचर को हटाने जा रहा है। खबरों के मुताबिक फ़ेसबुक अगले हफ्ते ये फीचर हटा लेगा ताकि यूज़र्स को भविष्य में समाचारों के साथ ब्रेकिंग न्यूज़ नोटिफिकेशन दिया जा सके।

फेसबुक के न्यूज प्रोडक्ट हेड ने अपने बयान में कहा है कि ” हम अगले हफ्ते से फेसबुक के ट्रेंडिंग फीचर को हटा लेंगे और इसके साथ ही ट्रेंड्स API प्रोडक्ट्स और थर्ड पार्टी इंटीग्रेशन को भी हटा लेंगे”

2014 में फेसबुक ने अपने इस फीचर को लॉन्च किया था जिसका मकसद लोगों को समाचार सामग्री खोजने में सहायता करना था।और ये हर कम्युनिटी में बहुत ही लोकप्रिय था। फेसबुक के इस ट्रेंडिंग फीचर में समाचारों का कलेक्शन दिखाया जाता था जिसको लेकर बहुत विवाद हुआ था और इसको राजनीति से सम्बंधित आरोपों को झेलना पड़ा है।

एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट में बताया गया कि शुरुआत में शीर्षक संपादकों द्वारा चुने जाते थे। परियोजना के एक पूर्व ठेकेदार ने दावा किया कि फेसबुक इस फीचर का प्रयोग उदारवादी मुद्दों को बढ़ाने और कट्टर सोच को दबाने के लिए करती थी।

फेसबुक ने बाद में संपादकों को हटा दिया और संतुलन बनाने के लिए एक एलगोरिदम का इस्तेमाल किया, जो यह फैसला लेता था कि किन शीर्षकों को ट्रेंडिंग खंड में रखा जाए। लेकिन एल्गोरिदम द्वारा शीर्षकों की छंटाई करने से कई फर्जी खबरें और आपत्तिजनक सामग्री भी फेसबुक के ट्रेंडिंग फीचर में जगह पाने लगी थी।