पीएफ खाताधारकों को ये गलतियां नहीं करनी चाहिए, हो सकता है बड़ा नुकसान

EPFO Account: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ऑनलाइन हो रहे फ्रॉड के बारे में समय-समय पर अपने खाताधारकों को सोशल मीडिया के माध्यम से सूचित करता रहता है.
EPFO Update: पीएफ में पैसा जमा नहीं होने पर इन तरीकों से करें शिकायत

EPFO Update: पीएफ में पैसा जमा नहीं होने पर इन तरीकों से करें शिकायत

Advertisements

EPFO Account: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ऑनलाइन हो रहे फ्रॉड के बारे में समय-समय पर अपने खाताधारकों को सोशल मीडिया के माध्यम से सूचित करता रहता है. लेकिन फिर भी कुछ सब्सक्राइबर्स ऐसे है, जो ऑनलाइन फ्रॉड कर रहे लोगों के बातों में आकर अपना नुकसान करवा बैठते है. इसी नुकसान से बचने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे, जिन्हे आपको नहीं करना है. तो चलिए शुरू करते है.

1.फालतू लिंक को कभी न खोले

Advertisements

आपको बता दे कि, जो ऑनलाइन फ्रॉड करते है वो सबसे पहले लोगों को अच्छे और लुभावने ऑफर देकर ईमेल या मैसेज के जरिए नॉन-लिंक भेजते हैं. यहाँ पर आपको सावधान रहने की जरुरत है और इन लिंक्स को कभी नहीं खोलना है.

2. अपना आईडी और पासवर्ड शेयर न करें

Advertisements

पीएफ खाताधारक अपना कभी यूजर आईडी और पासवर्ड किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो आप अपने पैर पर खुद कुल्हाड़ी मार रहे है और पलभर में आपका अकाउंट खाली हो जायेगा

3. किसी को अपना ओटीपी शेयर न करें

Advertisements

EPFO ने पैसे निकालने के लिए ओटीपी सिस्टम की शुरुआत की है. अगर कोई भी पैसा आपके अकाउंट से निकालेगा तो सबसे पहले आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा। इस आपको ओटीपी किसी के साथ शेयर नहीं करना है. अगर आप ऐसा करते है तो आप बड़ी मुसीबत में पड़ सकते है.

4. कहीं भी लॉगिन न करें

EPFO अकाउंट खोलने के लिए आपको हमेशा सेफ ब्राउज़र का उपयोग करना चाहिए। आपको साइबर कैफे और दूसरे किसी जगह पर अपने PF Account में लॉग इन नहीं करना है. ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. आपको अपने पर्सनल लैपटॉप या मोबाइल में ही PF Account में लॉग इन करें और अकाउंट पासवर्ड सेव करने से बचें।

5. सोशल मीडिया से रहे सावधान

EPFO खाताधारकों को अपने व्यक्तिगत विवरण जैसे आधार, पैन, यूएएन, बैंक खाता या ओटीपी फोन या सोशल मीडिया पर कभी भी साझा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपको नुकसान हो सकता है.

6. फर्जी कॉल्स से बचे

EPFO खातधारकों को फर्जी कॉल से बचकर रहना चाहिए। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने देश में बढ़ रहे फ्रॉड के मामले को देखते हुए यह अलर्ट जारी किया है। EPFO सब्सक्राइबर्स को फेक वेबसाइट से भी बचकर रहना चाहिए, क्योंकि वहाँ पर आपको फेक जानकारी भी मिल सकती है.

[iframe src=”https://www.newsaadhaar.com/web-stories/how-to-link-ration-card-with-aadhar-card/” width=”100%” height=”500″]

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.