Egg Health Benefits: रोजाना अंडे खाने के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Egg Benefits in Hindi: अगर आप अंडे के फायदों को अच्छी तरह से जान लेते हैं, तो आप भी इसका सेवन करने लगेंगे. आपको बता दें, अंडे में प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, इसलिए जो बॉडीबिल्डिंग करता है, उसे इसका सेवन जरूर करना चाहिए.
Egg Health Benefits रोजाना अंडे खाने के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Egg Health Benefits रोजाना अंडे खाने के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान (Image: Pixabay)

Advertisements

Egg Health Benefits in Hindi: सुबह का नाश्ता आपके पूरे दिन की डाइट का सबसे अहम हिस्सा होता है. आपका नाश्ता तब और ख़ास बन जाता है जब उसमें आप अंडे को शामिल करते हैं. अंडे का सेवन न सिर्फ सर्दियों में बल्कि आप हर मौसम में कर सकते हैं हमें रोजाना 2 से 3 अंडे का सेवन करना चाहिए. कई लोग अंडे को अपनी डाइट का हिस्सा इसलिए नहीं बनाना चाहते क्योंकि उनको लगता है इसके सेवन से वे मोटे हो सकते हैं.

अगर आप अंडे के फायदों को अच्छी तरह से जान लेते हैं, तो आप भी इसका सेवन करने लगेंगे. आपको बता दें, अंडे में प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, इसलिए जो बॉडीबिल्डिंग करता है, उसे इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

Advertisements

अंडे में क्या पाया जाता है?

अंडा प्रोटीन का स्त्रोत होता है. अंडे के सफेद भाग में एल्ब्यूमिन नामक प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. सुबह के समय शरीर को प्रोटीन की बहुत जरूरत होती है. इसलिए अगर आप रोज नाश्ते में अंडे का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है. अगर आप अपने नास्ते में अंडे का प्रयोग करते हैं, तो ये आपकी बॉडी को बहुत लाभ देता है और इसके आलावा बहुत फायदे मिलते है.

अंडे में मौजूद पोषक तत्व

एक उबले हुए अंडे में मौजूद पोषक तत्व व् उनकी मात्रा निचे दी गई है.

Advertisements
तत्व मात्रा
फोस्फोरस 9%
विटामिन B2 15%
विटामिन B5 7%
विटामिन B12 9%
विटामिन A 6%
विटामिन C 0%
विटामिन D 21%
सेलेनियम 22%
प्रोटीन 6 gm
फैट 5 gm
कैलोरी 77
कोलेस्ट्रोल 195 MG
सोडियम 65 mg
कार्बोहाइड्रेट 1 g
आयरन 6%
मैग्नीशियम 2%
पोटेशियम 126 mg

अंडे खाने के फायदे – Egg Health Benefits in Hindi

  1. अगर आप सुबह सुबह आलस महसूस करते हैं तो आप रोज नाश्ते में अंडे का सेवन जरूर करें. अंडा एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है. रोज नाश्ते में इसे खाने से आपको पूरे दिन एनर्जी मिलती है.
  2. इसके पीले भाग में हेल्दी फैट्स होते हैं जो कि शरीर को ऊर्जा देने का काम करते हैं. नाश्ते में अंडे का सेवन करना आपकी मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.
  3. रोज अंडा खाने से याददाश्त अच्छी होती है. इस वजह से बच्चों को नाश्ते में अंडे का सेवन जरूर कराना चाहिए.
  4. रोज सुबह अगर आप नाश्ते में दो अंडे का सेवन करते हैं तो यह भरपूर नाश्ता हो जाता है जिसके सेवन के बाद बहुत देर तक आपको भूख नहीं लगती है और का वजन कम करने में भी मदद करती है.
  5. अंडे में विटामिन-ए पाया जाता है. यह बालों की समस्या को दूर करता है और इसके साथ ही बालों को मजबूत बनाने में बहुत लाभकारी है.

दोस्तों अगर आप अंडा सवेरे नाश्ते में खाते हैं तो एक बात का ध्यान दे अंडे को पूरी तरह से उबालने के बाद उसका सेवन करें. अधपके अंडे का प्रयोग ना करें. अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो हमे कमेंट में जरूर जरूर बताये.

इन्हें भी पढ़ें

Advertisements

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.