India Post Recruitment 2019: भारतीय डाक में 10वीं पास के निकली बंपर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

India Post Recruitment 2019: भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए वैकेंसी निकाली हैं. यह वैकेंसी तेलंगाना, आँध्रप्रदेश और छत्‍त‍िसगढ़ राज्यों के लिए है.
Advertisements

India Post Recruitment 2019: भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए वैकेंसी निकाली हैं. यह वैकेंसी तेलंगाना, आँध्रप्रदेश और छत्‍त‍िसगढ़ राज्यों के लिए है. जिन अभ्यर्थियों को आवेदन करना है वो भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन की प्रक्रिया 15 अक्टूबर से शुरू हो गई है. योग्य उम्मीदवार 14 नवम्बर तक आवेदन कर सकते हैं. इन तीनों राज्यों में टोटल 5476 वेकेंसी निकली है. आंध्र प्रदेश राज्य में 2707 पदों पर, छत्तीसगढ़ राज्य में 1799 पदों पर और तेलंगाना में 970 पदों पर वैकेंसी निकली हैं। भारतीय डाक सेवा विभाग इस भर्ती के जरिये ब्रांच पोस्‍टमास्‍टर, असिस्‍टेंट ब्रांच पोस्‍ट मास्‍टर और डाक सेवक पदों पर रिक्तियां भरेंगी.

Advertisements

भारतीय डाक विभाग शैक्षणिक योग्यता

ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास होना जरुरी है और विषय में गणित और अंग्रेजी होना अनिवार्य है. उम्‍मीदवार को क्षेत्रीय भाषा और बेसिक कंप्‍यूटर की जानकारी होना भी जरूरी है.

भारतीय डाक विभाग आयु सीमा

इस पोस्ट के लिए उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होना चाहिए. नियमों मुताबिक उम्मीदवारों को आयौ सीमा में आरक्षण मिलेंगा.

Advertisements

वेतनमान

भारतीय डाक विभाग में चयनित उम्मीदवारों को वेतनमान के रुप में प्रतिमाह 10,000 रुपये से 14,500 रुपये दिए जाएंगे.

भारतीय डाक विभाग चयन प्रक्रिया

उम्‍मीदवारों का चयन उनके ऑनलाइन एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म के आधार पर होगा. कक्षा 10वीं में प्राप्‍त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्‍ट तैयार की जाएगी.

Advertisements

How To Apply India Post Recruitment 2019-

  1. सबसे पहले डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.appost.in/gdsonline पर जाएं.
  2. पोस्टल भर्ती 2019-20 के लिंक पर क्लिक करें.
  3. लिंक पर क्लिक करने के बाद खुलेगा
  4. अपनी सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  5. क्लिक करते ही आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा
  6. भविष्य के इस्तेमाल के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म को डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

हिंदी न्यूज़ के अन्य ख़बरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें.वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Facebook