Earthquake In Delhi: दिल्ली में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 4.2 मापी गई तीव्रता

Earthquake In Delhi: दिल्ली- NCR के कुछ क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 थी. ये झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों से बाहर निकल आए.

Advertisements

Earthquake In Delhi: दिल्ली- NCR के कुछ क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 थी. ये झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. भूकंप के झटके गुरुवार को रात करीब 11.45 बजे महसूस किए गए. भूकंप के झटके दिल्ली से सटे गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी महसूस किए गए. हालांकि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. वही भूतपूर्व क्रिकेट खिलाडी वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट कर कहा कि सब हिल गया भाई.

Advertisements

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार की रात 11 बजकर 46 मिनट पर दिल्ली में भूकंप (Earthquake In Delhi) के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र राजस्थान के अलवर में रहा. रिएक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.2 मापी गई. इससे पहले 2 दिसंबर को तड़के दिल्ली-एनसीआर में हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. सुबह 4 बजे के आसपास आए भूकंप का लोगों को पता भी नहीं चला. उस समय रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.7 थी.

इस साल दिल्ली-एनसीआर में कई बार भूकंप (Earthquake In Delhi) के झटके महसूस किए गए हैं. अप्रैल के बाद दिल्ली-एनसीआर में 15 से ज्यादा बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस दौरान भूकंप का केंद्र दिल्ली के आसपास के इलाकों में ही था.

भूकंप के 4 सिस्मिक जोन

भूकंप के लिहाज से 4 सिस्मिक जोन(2,3,4,5) में देश बंटा है. दिल्ली-एनसीआर जोन 4 में आता है. यह तबाही के मामले में दूसरे नंबर का जोन है. इस जोन में रिक्टर पैमाने पर सात से आठ तीव्रता का भूकंप आने की आशंका रहती है. दिल्ली-एनसीआर भूकंप के लिहाज से प्रबल खतरे वाले जोन में है.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: December 18, 2020 9:15 am

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *