Early Wakeup Tips – सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डाले, अपनाएं ये जरुरी टिप्स

Early Wakeup Tips: कुछ महत्व पूर्ण बातो को ध्यान में रखकर सुबह जल्दी उठने में सफलता प्राप्त की जा सकती है. इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ महत्व पूर्ण बाते बतायंगे जिसके द्वारा आप जरूर सुबह उठने में सफलता प्राप्त करेंगे.

Advertisements

Early Wakeup Tips: सुबह उठने की आदत सफलता प्राप्ति के लिए बहुत ही आवश्यक है. हमारे सभी बड़े और बुजुर्ग बचपन से ही सिखाते आये है की सुबह जल्दी उठना चाहिए. हममे से अधिकतर लोगो का प्रयास भी रहा होगा की जल्दी कैसे उठा जाये, कुछ लोग इस प्रयास में सफल भी हुए होंगे, परन्तु ज्यादातर लोगो के हाथ निराशा ही लगी होगी.

कुछ महत्व पूर्ण बातो को ध्यान में रखकर सुबह जल्दी उठने में सफलता प्राप्त की जा सकती है. इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ महत्व पूर्ण बाते बतायंगे जिसके द्वारा आप जरूर सुबह उठने में सफलता प्राप्त करेंगे.

Advertisements

सुबह उठने की आदत कैसे डाले Early Wakeup Tips

सुबह उठने की आदत किसी में पैदाइशी नही होती है, जिन लोगो में ये आदत होती है उन लोगो को बचपन से ही जल्दी उठने के लिए सिखाया गया या फिर उन्होंने ने नियमानुसार समय के साथ यह आदत डाली. सुबह उठने (Early Wakeup Tips ) के लिए कुछ गतिविधिया दी गई है जिनका प्रयोग करके सुबह जल्दी उठने में आसानी होगी. सुबह जल्दी उठने की कुछ गतिविधिया अग्रलिखित है.

निश्चित समय सारणी

जल्दी उठने के लिए सर्वप्रथम हमारा time table ठीक होना चाहिए. बिना सही समय सारणी के हम कभी भी जल्दी उठने की आदत नही डाल सकते है. सभी कार्यो के लिए यदि टाइम टेबल बना लिया जाये तो जल्दी उठने की आदत अपने आप पर पड़ जाएगी और सभी कार्य समयानुसार होने लगेंगे. किसी भी कार्य में सफलता के लिए समय सारणी का होना अति आवश्यक है.

Advertisements

सोने का समय

सोने के लिए तब तक नही जाना चाहिए जब तक की नींद न आने लगे क्योंकि जब नींद आने लगती है तब बिस्तर में जाने से तुरंत नींद आ जाती है.अगर हम नींद न आने पर बिस्तर में पहले चले जाते है तो हम बिस्तर में उलटते पलटते रहते है और कभी-कभी हम किसी सोच में भी पड़ जाते है जब हमे नींद नही आती है. सोने के पहले अलार्म भी लगाना जरूरी होता है क्योकि कभी-कभी हमारी नींद खुल नही पाती जिसमे अलार्म हमारी मदद करता है और हम समय से उठ जाते है.

उठने का समय

हमारा प्रतिदिन उठने का समय सुनिश्चित होना चाहिए. समय से न उठने पर हमारी दिनचर्या पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. सोने का समय सुनिश्चित न हो परन्तु उठने का समय प्रतिदिन का एक ही होना आवश्यक है. सोने आप तभी जाइये जब आपको सच -मुच बहुत नीद आ रही हो और हर दिन एक निश्चित समय पर उठिए, जिससे आप अपने सभी कार्य समय से कर सकेंगे. आप हफ्ते के सभी दिनों में एक ही समय पर उठिए क्योकि अगर आप हफ्ते में एक भी दिन का समय खराब करेंगे तो आपके हफ्ते के और दिनों पर इसका प्रभाव पड़ेगा. सुबह जल्दी उठने से स्वस्थ्य भी ठीक रहता है.

Advertisements

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: February 4, 2022 9:46 am

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *