Drinking Water Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट पानी पीने से होते है ये जबरदस्त फायदे

Drinking Water Benefits: पानी हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इंसान खाए बिना रह सकता है लेकिन पानी के बिना जिंदा नहीं रह सकता है. हमारे शारीर में लगभग 70 % पानी होता है.
Advertisements

Drinking Water Benefits: पानी हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इंसान खाए बिना रह सकता है लेकिन पानी के बिना जिंदा नहीं रह सकता है. हमारे शारीर में लगभग 70 % पानी होता है. यहाँ तक कि हमारे ब्लड में भी 80 % से भी ज्यादा पानी होता है. पानी पीने का भी एक निश्चित समय होता है. जैसे खाने के बाद पानी नही पीना चाहिए इत्यादि. आज हम आपको इस लेख के जरिये सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे के बारे में बताएँगे. तो चलिए शुरू करते है.

पानी के पीने के फायदे – Drinking Water Benefit in Hindi

शरीर में खून बनाये

हमारे शारीर में मौजूद खून में लगभग 83 % पानी होता है. ब्लड से ही हमारे पुरे शरीर में मिनरल्स और विटामिन्स पहुँचते है. अगर हम सुबह खाली पेट पानी पीते है तो इससे ब्लड सेल्स में तेज़ी से वृद्धि होती है और हमारे शारीर में नया और ताज़ा खून बनता है.

Advertisements

शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है

जब हमें पसीना आता है तो हमारा शरीर उसके साथ कुछ मिनरल्स को भी लूस करते है, जैसे एलेक्ट्रोलेट्स अगर शारीर से ज्यादा मात्रा में निकल जाये तो शारीर में थकावट होने लगती है अगर हम रोजाना सुबह खाली पेट पानी पीते है तो इस समस्या से बच सकते है.

हड्डियों को मजबूत बनाता है

हड्डियों के लिए सिर्फ कैल्शियम ही काफी नही होता है पानी भी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है अगर हम पर्याप्त मात्र में पानी पीते है तो इससे हड्डियों के जॉइंट जैसे घुटने, कोहनी आदि में नमी बरक़रार रहती है और उनमे दर्द कि समस्या उत्पन्न नही रहती है.

Advertisements

कब्ज़ से बचाता है

सुबह उठकर अगर आप 2 गिलास पानी पीते है तो आपका पेट साफ़ हो जाता है. खाली पेट पानी पीने से एसिडिटी नही रहती है और पेट में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है. सुबह उठकर खाली पेट पानी हम सबको ज़रूर पीना चाहिए।

मोटापा घटाने में है फायदेमंद

हमारे शरीर को फैट को अब्सोर्ब करने के लिए पानी कि ज़रूरत होती है. जब हम सुबह खाली पेट पानी पीते है तो शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है जो हमारे शारीर के वजन को नियंत्रित रखता है साथ ही खाली पेट पानी पीने से हमारी पाचन क्रिया ठीक रहती है. जिससे खाना सही तरह से पच जाता है. अगर आप वजन कम करना चाहते है तो सुबह खाली पेट पानी ज़रूर पियें।

Advertisements

मुहांसे दूर होते है

खाली पेट पानी पीने से शरीर में नया खून बनता है जिससे नयी कोशिकाओं का निर्माण होता है. जिससे स्किन पर ग्लो आता है और त्वचा जवान बनी रहती है. खाली पेट पानी पीने से शरीर से विषैले तत्व बाहर हो जाते है जिससे त्वचा अन्दर से साफ़ हो जाती है.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook