दीपावली पर अयोध्या के रामजन्मभूमि में 492 साल बाद जलेंगे इस बार दीप

Diwali Celebration In Ayodhya: श्री राम की नगरी अयोध्या में इस बार दीपावली बहुत ही खास होने जा रही है क्योंकि 492 साल बाद भगवान श्रीराम की जन्मभूमि दीपों से जगमगायेगी.
Advertisements

श्री राम की नगरी अयोध्या में इस बार दीपावली बहुत ही खास होने जा रही है क्योंकि 492 साल बाद भगवान श्रीराम की जन्मभूमि दीपों से जगमगायेगी ।

कुछ प्रतिबंध के चलते यह पहले संभव नहीं था कि जन्मभूमि परिसर में दीप नहीं जलाये जा सकते थे । अब पिछले पांच अगस्त को मंदिर निर्माण का भूमि पूजन होने के बाद इस बार की दीवाली को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह है । योगी सरकार का यह दीवाली पर चौथा दीपोत्सव है ।

Advertisements

दीपावली की पूर्व संध्या पर होने वाला दीपोत्सव पिछला सभी रिकार्ड तोड़ देगा क्योंकि पांच लाख 51 हजार दीये जलाने की योजना है । मुख्यमंत्री इसे वैश्विक आयोजन बनाने में पूरे जोर शोर से लगे हुये हैं । आगामी 11 से 13 नवम्बर तक होने वाले दीपोत्सव की एक एक तैयारी पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नजर है ।

मुख्यमंत्री ने कहा भी है कि अयोध्या को पूरे विश्व स्तर पर पर्यटक स्थल के तौर पर स्थापित किया जायेगा । साल 2017 से पहले अयोध्या में दीपोत्सव का आयोजन नहीं होता था लेकिन 2017 में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनने के बाद इसकी शुरूआत हुई ।

Advertisements

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook