Dhanteras 2022: कब है धनतेरस ? जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

Dhanteras 2022 Date: धनतेरस का पर्व कार्तिक माह में कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है. इस साल धनतेरस का पर्व 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा. चलिए जानते है धनतेरस का शुभ मुहूर्त और इसका महत्व.

Dhanteras 2022 Date: 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा धनतेरस, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व
Dhanteras 2022 Date: 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा धनतेरस, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व
Advertisements

Dhanteras 2022 Date: इस साल धनतेरस का त्योहार 23 अक्टूबर 2022 को मनाया जायेगा, धनतेरस को धनत्रयोदशी के रूप में भी जाना जाता है. इस दिन लोग धन की देवी लक्ष्मी, भगवान धन्वंतरि, यमराज और कुबेर की पूजा अर्चना करते हैं. हिंदू शास्त्र के मुताबिक, धनतेरस का पर्व कार्तिक माह में कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है. इस दिन लोग माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बाजार में जाकर सोने और चांदी के आभूषण खरीदते हैं या फिर बर्तन खरीदते हैं.

धनतेरस का महत्व (Dhanteras 2022 Significance)

Advertisements

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि और देवी लक्ष्मी सतयुग के दौरान समुद्र तल से निकले थे. धनतेरस के दिन को आयुर्वेद के भगवान धन्वंतरि के जयंती के रूप में भी मनाया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि भगवान धन्वंतरि सागर मंथन के अंत में प्रकट हुए, जब देव और असुर अमरता के अमृत (अमृत) के लिए समुद्र मंथन कर रहे थे. भगवान धन्वंतरि को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है.

धनतरेस 2022 शुभ मुहूर्त

Advertisements
  1. त्रयोदशी तिथि का प्रारंभ – 22 अक्टूबर, शाम 6 बजकर 02 मिनट से
  2. त्रयोदशी तिथि का समापन- 23 अक्टूबर, शाम 6 बजकर 03 मिनट पर
  3. धन्वंतरि देव की पूजा का शुभ मुहूर्त – 23 अक्टूबर, 5 बजकर 44 मिनट से 06 बजकर 05 मिनट तक

धनतेरस के दिन क्या करते है ?

धनतेरस के दिन लोग पर शाम को लक्ष्मी पूजा की जाती है और रात को मिट्टी के दीये जलाए जाते हैं. पूजा के दौरान देवी लक्ष्मी को पारंपरिक मिठाइयों का प्रसाद चढ़ाया जाता है. पूजा के समय, देवी लक्ष्मी के तीन रूपों – देवी महालक्ष्मी, महा काली और देवी सरस्वती की पूजा की जाती है. इस दिन भगवान कुबेर और गणेश की भी पूजा की जाती है.

[iframe src=”https://www.newsaadhaar.com/web-stories/dhanteras-par-kya-kharide/” width=”100%” height=”500″] 

Advertisements

यह भी पढ़े:

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Updated On: February 25, 2023 10:25 pm

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *