Desi Ghee Health Benefits: स्वास्थ्य के लिए जानिए देशी घी खाने के फायदे और नुकसान

Desi Ghee Health Benefits in Hindi: आज इस पोस्ट में हम आपको देशी घी खाने के फायदे, देसी घी खाने का तरीका और देसी घी के खाने के नुकसान बतायेंगे.
Desi Ghee Health Benefits स्वास्थ्य के लिए जानिए देशी घी खाने के फायदे और नुकसान

Desi Ghee Health Benefits स्वास्थ्य के लिए जानिए देशी घी खाने के फायदे और नुकसान

Advertisements

Desi Ghee Health Benefits: भारत में हमेशा से ही देसी घी का सेवन फायदेमंद माना जाता है. देसी घी का इस्तेमाल ना केवल भारत में खाने के लिये बल्कि पूजा-पाठ आदि में भी इसका प्रयोग किया जाता है. घी में बहुत सारे ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए हर प्रकार से लाभदायक होता है. आज इस पोस्ट में हम आपको देशी घी खाने के फायदे, देसी घी खाने का तरीका और देसी घी के नुकसान बतायेंगे.

देसी घी खाने का तरीका

अपनी डाइट में घी को जरूर शामिल करें. सब्जी में रोजाना 2 चमच्च घी ड़ालकर खायें. घी हमारे शरीर के लिये मक्खन से ज्यादा फायदेमंद होता है. अपने खाने को घी में फ्राई करके खा सकते हैं क्योंकि इसका स्मोकिंग पॉइंट काफी अधिक होता है. एक दिन में 4 चमच्च से ज्यादा घी का सेवन ना करें.

Advertisements

देसी घी खाने के फायदे – Desi Ghee Health Benefits in Hindi

घी में फैटी एसिड की मात्रा होने के कारण यह हमारे शरीर में आसानी से पच जाता है. इससे हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है. इसलिये गर्भवती महिला, बच्चे बूढ़ो सभी को घी खाने की सलाह दी जाती है.

सूजन की समस्या को करें खत्म

Advertisements

घी में ब्यूटिरिक एसिड पाया जाता है जिसे शरीर को सबसे ज्यादा जरुरत होती है. शरीर से सूजन को दूर करने के लिये ब्यूटिरिक एसिड सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. पुराने समय में हमारे बुजुर्ग सूजन को कम करने के लिये घी का प्रयोग करते थे.

देसी घी के सेवन से करें वजन कम

Advertisements

देसी घी में Conjugated Linoleic acid प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यह तत्व शरीर का वजन कम करने में लाभकारी माना गया है. ये हमारे शरीर से जिद्दी फैट को कम करने में मदद करता है.

आँखों के लिए फायदेमंद

देसी घी में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जो हमारी आँखों को हेल्दी रखने के लिये बहोत जरुरी होता है. घी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा आँखों में सूखेपन, पानी आना और मोतियाबिंद की समस्याओं से छुटकारा दिलाती है.

बालों के लिये फायदेमंद

देसी घी की मालिश बालों में करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं. इसका उपयोग करने से बाल काले, लंबे और घने बनते हैं. देसी घी का इस्तेमाल बालों में करने से बाल सफ़ेद होने की समस्या दूर हो जाती है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने में

ह्रदय की धमनियों की रुकावट होने से ह्रदय की बीमारी होती है. देसी घी में पाया जाने वाला विटामिन K ह्रदय धमनियों को रुकावट से बचाता है और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है.

देसी घी खाने से होने वाले नुकसान – Side Effects of Desi Ghee in Hindi

  1. पीलिया के मरीज को कभी भी घी नहीं देना चाहिए
  2. कफ में घी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि घी कफ को बढ़ा देता है. जिसकी वजह से अन्य सांस संबंधी रोग जैसे दमा और अस्थमा हो सकता है.
  3. गर्भावस्था के शुरुआती तीन महीनों में भूलकर भी घी का ज्यादा सेवन ना करें
  4. घी के अधिक सेवन से अपच की समस्या शुरू हो जाती है जिसकी वजह से दस्त लग जाते हैं.

ये भी पढ़ें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.