Bulgur Wheat Side Effects: दलिया खाने के फायदे के साथ इसके नुकसान भी है, यहां जानिए

Bulgur Wheat (Daliya) Side Effects: जैसे जब किसी भी चीज की अति हो जाती है तो उसके दुष्प्रभाव भी सामने नजर आते है ठीक इसी प्रकार दलिया के अधिक सेवन करने से आपको पेट सम्बन्धी समस्याएं हो सकती हैं. आइए जानते है दलिया खाने के नुकसान (Daliya Khane Ke Nuksan) के बारें में.

Bulgur Wheat Side Effects: दलिया खाने के फायदे के साथ इसके नुकसान भी है, यहां जानिए
Bulgur Wheat Side Effects: दलिया खाने के फायदे के साथ इसके नुकसान भी है, यहां जानिए
Advertisements

Bulgur Wheat (Daliya) Side Effects: दलिया एक पौष्टिक आहार होने के साथ ही ये हर रोगों के लिए फायदेमंद होता है. इसलिए जब भी आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्या होती है तो डॉक्टर्स इसे खाने की सलाह देते है. इसलिए आज इस लेख में जब दलिया के फायदे (Daliya Khane Ke Fayde) के बारे में बताएंगे तो यकीन मानिए आप भी दलिया खाने के दीवाने हो जाएंगे. बता दें, दलिया का रोजाना सेवन करने से आप पुरे दिन ऊर्जावान बने रह सकते हैं. दलिया में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होता है.

दलिया में फाइबर के आलावा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटैशियम आदि जैसे महत्वपूर्ण तत्व भी पाए जाते हैं. जिसकी वजह से आपका पाचनतंत्र बेहतर काम करता है. फाइबर अधिक मात्रा में पाए जाने की वजह से शरीर का कोलेस्ट्रोल का लेवल भी मेंटेन रहता है. दलिया को आप सुबह के नाश्ते में या दोपहर के लंच में भी कर सकते है. दलिया को दूध के साथ या इसमें सब्जी भी डाल कर खा सकते है.

Advertisements

दलिया क्या है? – What is Bulgur Wheat in Hindi

दलिया को टूटे हुए आनाज को मिश्रित करके बनाया जाता है. इन मिश्रित अनाजों में मुख्य रूप से गेहूं, चावल, बाजरा, मकई और जौ शामिल है. दलिया को लोग मुख्य रूप से सुबह के नाश्ते में खाना पसंद करते हैं. इसमें मौजूद पोषित तत्व से शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है और आप दिनभर तारोताजा रहते हैं.

दलिया खाने के फायदे – Bulgur Wheat Benefits in Hindi

  1. पेट संबंधी समस्या – दलिया खाने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपका पाचन तंत्र बेहतर तरीके से कार्य करेगा है और इसमे मौजूद फाइबर के कारण पेट संबंधी समस्याओं से भी जल्दी निजात मिल जाएगा.
  2. वजन घटाने में- अगर आप दलिया का रोज सेवन करते है तो आप अपने वजन को बहुत तेजी से घटा सकते हैं. इसकी एक वजह यह है कि दलिया में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो वज़न को घटाने में मदद करती है.
  3. डायबिटीज में फायदेमंद- दलिया में पाए जाने वाले महत्वपूर्ण तत्वों की वजह से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंटोल कर सकते हैं. एक स्टडी में पाया गया कि दलिया रक्त में मौजूद शुगर को कम करने और पैंक्रियास को एक्टिव करने में भी मदद करता है ताकि पैंक्रियास बहुत आसानी से इंसुलिन बना सके.
  4. हड्डिया मजबूत बनाने में- दलिया में कैल्शियम और ग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से आपकी हड्डियों में रहने वाले दर्द या जोड़ो के दर्द बहुत राहत मिलती हैं. कैल्शियम और ग्नीशियम हमारे शरीर की हड्डिया मजबूत बनाने में बहुत ही सहायक होती है.
  5. कब्ज़ करे ठीक – अगर आपको कब्ज की शिकायत है तो आप आज से ही दलिया से बने हुए व्यंजन खाना शुरू कर दें. क्योंकि दलिया आपके पुराने से पुराने कब्ज को सही कर देता है. जिसके कारण आपका पेट सुबह टॉयलेट जाने के बाद तुरंत साफ हो जाता हैं.
  6. हृदय को रखे स्वस्थ – दलिया में मौजूद प्रचुर मात्रा में फाइबर खून में उपलब्ध खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है एवं अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता है जिसके कारण नसों में खून नहीं जमता और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है.

दलिया के नुकसान – Daliya Khane Ke Nuksan

जैसे जब किसी भी चीज की अति हो जाती है तो उसके दुष्प्रभाव भी सामने नजर आते है ठीक इसी प्रकार दलिया के अधिक सेवन करने से आपको पेट सम्बन्धी समस्याएं हो सकती हैं. आइए जानते है दलिया खाने के नुकसान (Daliya Khane Ke Nuksan) के बारें में.

Advertisements
  1. आप एक दिन में दलिया का ज्यादा सेवन करते है तो आपको यह नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए आप एक दिन बस 200 ग्राम दलिया का ही सेवन करें.
  2. अधिक सेवन से आप पेट में बनने वाले गैस से परेशान हो सकते हैं क्योंकि दलिया में फाइबर बहुत मात्रा में पाया जाता है जो आपने पेट को ख़राब कर देगा और पेट में लगातार दर्द बन रहेगा.

दलिया को कब खाएं

  1. दलिया खाने का कोई टाइम फिक्स नहीं है लेकिन डॉक्टर के मुताबिक दलिया को सुबह के समय खाने से आप दिनभर हल्कापन और शरीर को ऊर्जावान बनाए रखेगा.
  2. आप दलिया को विभिन्न तरीकों से खा सकते हैं. लेकिन सबसे अच्छा तरीका आप दलिया को दूध और शक्कर में मिलाकर इसकी खीर बनाकर खाए यह आपके लिए सुबह का एक बेहतरीन नाश्ता बन सकता है जो आपके पूरे शरीर को पोषण प्रदान करेगा.
  3. आप दलिया को ड्राई फ्रूट और बिन्स के साथ पका कर भी खा सकते है. यह आपके शरीर को पोषण प्रदान करेगा.

Oats Health Benefits: सुबह नाश्ते में ओट्स खाने से शरीर को मिलते हैं ये अनगिनत फायदे

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements

Updated On: July 4, 2022 8:14 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *