Curry Leaves Health Benefits: कढ़ी पत्ते खाने के फायदे और नुकसान यहां जानिए

Curry Leaves Health Benefits in Hindi: आज के इस पोस्ट में हम आपको कढ़ी पत्ते के फायदे और इससे होने वाले नुकसान के बारे में पुरे विस्तार से बताएंगे.
Curry Leaves Health Benefits: कढ़ी पत्ते खाने के फायदे और कुछ नुकसान

Curry Leaves Health Benefits: कढ़ी पत्ते खाने के फायदे और कुछ नुकसान (Image Source: Pixabay)

Advertisements

Curry Leaves Benefits: कढ़ी पत्ता का इस्तेमाल हम लोग हर तरह के खाने में खूब करते है. इसे मीठा नीम भी जानते है. ये भारतीय रसोई चाहे उत्तर भारत हो या दक्षिण भारतीय, हर जगह कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए होता है. कढ़ी पत्ते के अनगिनत फायदों को देखते हुए लोग इसे हर तरह के व्यंजन में इस्तेमाल करते है.

आयुर्वेद के अनुसार, कढ़़ी पत्ते में कई तरह की औषधीय गुण और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में कई तरह की बीमारियों से हमें सुरक्षित रखती है. इसके आलावा कढ़ी पत्ता भोजन को आसानी से पचाने का काम करता है और शुगर के मरीजों के लिए भी ये फायदेमंद होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कढ़ी पत्ते के फायदे और इससे होने वाले नुकसान के बारे में पुरे विस्तार से बताएंगे.

Advertisements

कढ़ी पत्ते के फायदे

  1. उल्टी या मतली को रोकने के लिए- मतली या अपच होने पर कढ़़ी पत्ते का उपयोग लाभकारी है कढ़ी पत्ते के रस में नींबू निचोडें और उसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर सेवन करें.
  2. वजन घटने के लिए- मोटापा दूर करने के लिए रोज कुछ कढ़ी पत्ते (Curry Leaves) की पत्तियां चबाए. इससे अवश्य फायदा होगा.
  3. आँखों के लिए फायदेमंद – कढ़ी पत्ता हमारी आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी काफी उपयोगी है. यहां तक कि यह कैटारेक्ट जैसी बीमारी को दूर करने में भी कारगर है.
  4. बालों के पोषक तत्व के रुप में- अगर आपके बाल झड़ रहें हों या सफेद हो रहे हैं तो कढ़़ी पत्ता (Curry Leaves) जरूर खाए. कढ़ी पत्ते में काफी मात्रा में प्रोटीन और बीटा कैरोटीन नामक पोषक तत्व होते हैं. ये दोनों तत्व बालों को झडऩे और पतला होने से रोकता है. इसके अलावा इन पत्तियों में मौजूद एमिनो एसिड और एंटी ऑक्सिडेंट्स बालों की जड़ों को ताकत देते हैं साथ ही डैंड्रफ दूर करने में भी कढ़ी पत्ता बहुत उपयोगी है.
  5. डायबिटीज में मददगार – डायबीटीज रोगी कढ़़ी के पत्ते को रोज सुबह तीन महीने तक नियमित तौर पर खाएं तो लाभ होगा. अगर डायबीटीज की वजह मोटापा है तो कड़ी पत्ता (Kari Patta) मोटापा दूर कर मधुमेह को ठीक कर सकता है.
  6. किडनी दर्द को रोकने में – सिर्फ कढ़ी पत्ता ही नहीं बल्कि इसकी जड़ भी काफी उपयोगी होती है. जिन लोगों की किडनी में दर्द रहता है वह अगर इसका रस पिए तो उन्हें अवश्य फायदा होगा.
  7. खाना पचाने में – अगर कढ़ी पत्ते को मठ्ठे में हींग के साथ मिलाकर पीएं तो यह अपच दूर कर भोजन आसानी से हजम करने में मदद करता है.
  8. दिल की बीमारियों के लिए – कढ़ी पत्ता एक हर्बल औषधि है. यह विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध होता है. कड़ी पत्ते में कोलेस्ट्रॉल कम करने का गुण पाया जाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण होने से रोक देते हैं. जिससे ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं बढ़ती है और दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम होता है.

कढ़ी पत्ते के नुकसान 

कढ़ी पत्तों के नुकसान के बारे में अभी तक कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं हैं और अभी तक कोई इसके नुकसान नहीं देखे गए हैं. फिर भी कुछ लोगों में इसके एलर्जिक इफेक्ट भी देखे जा सकते हैं. ऐसी स्थिति में इसके उपयोग को बंद कर देना चाहिए.

Advertisements

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधा के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.