Cumin Health Benefits in Hindi: जीरा के खाने फायदे, नुकसान और उपयोग

Cumin Benefits in Hindi: जीरा एक मसाला है जो आपके रसोई घर में आसानी से मिल जाता है. ये खाने का जायका बढ़ाने के साथ-साथ कई औषधीय गुणों से भी भरपूर है.

Cumin Health Benefits in Hindi: जीरा के खाने फायदे, नुकसान और उपयोग
Cumin Health Benefits in Hindi: जीरा के खाने फायदे, नुकसान और उपयोग
Advertisements

Cumin Health Benefits in Hindi: जीरा एक मसाला है जो आपके रसोई घर में आसानी से मिल जाता है. ये खाने का जायका बढ़ाने के साथ-साथ कई औषधीय गुणों से भी भरपूर है. वजन कम करने से लेकर शरीर के पाचन तंत्र को सही करने में जीरे का इस्तेमाल किया जाता है.

जीरा का सेवन करने से आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते है. वहीं जीरे का रोजाना इस्तेमाल करने से आप अपने स्मरण शक्ति बढ़ाने, खून की कमी को दूर करने और शरीर में होने वाले ऐंठन से बहुत आराम पा सकते है. आज इस लेख में हम आपको जीरा के फायदे और नुकसान के बारे में पुरे विस्तार से बताएंगे-

Advertisements

जीरा के फायदे – Cumin Health Benefits in Hindi

वजन कम करने में जीरे का उपयोग

  1. अगर आप अपने मोटापे से परेशान है तो जीरे के सेवन से आपको बहुत फायदा मिलेगा. इसके लिए आप हींग और जीरे को काले नमक के साथ मिलाकर चूर्ण बनाएं और दिन में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में दो बार दही या पानी के साथ लेने पर वजन कम होता है.
  2. रोजाना एक चम्मच जीरा पाउडर लेकर एक चम्मच दही में मिलाकर इसका सेवन करने से वजन जरूर कम होगा.
  3. एक चम्मच जीरा पाउडर को पानी में मिलाकर इसमें कुछ बूंदें शहद की डालकर पी जाएं. सूप में एक चम्मच जीरा डालें या ब्राउन राइस में जीरा डालें. यह न सिर्फ इसका स्वाद बढ़ाएगा बल्कि आपका वजन भी कम करेगा.
  4. अदरक और नींबू मिलकर जीरे की वजन कम करने की क्षमता को बढ़ाते हैं. इसलिए गाजर और थोड़ी सब्जिय़ों को उबाल कर इसमें अदरक को कद्दूकस करके ऊपर से जीरा (Cumin) और नींबू का रस छिडक़ें और रात में खाएं. यह वजन घटाने में मददगार साबित होगा.
  5. जीरा कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के साथ-साथ फैट को शरीर में बनने से रोकता है. इसलिए यह वजन कम करने के साथ ही हार्ट अटैक से भी बचाता है.

पाचन क्रिया को मजबूत करने में

जीरे में मौजूद पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीकडेंट पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं. यह पेट की चर्बी कम करने में मददगार है. जीरा खाने को पचाने में मदद करता है जिससे पेट में गैस भी कम बनती है.

त्वचा में मददगार जीरा

  1. जीरे में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो चहरे पर दाग-धब्बे, पिंपल या किसी तरह का कोई इन्फेक्शन होने पर थोड़ा-सा जीरा पीसकर किसी भी फेस पैक में मिलाकर लगाने से जल्द आराम देते हैं. इस तरह जीरा सौंदर्य निखार में भी मदद करता है.
  2. जीरे में मौजूद विटामिन-ई चेहरे की त्वचा में कसाव लाकर उसका निखार बढ़ाता है. एक हफ्ते या दो हफ्ते के बाद जब भी फेस पैक लगाएं, उसमें चुटकी भर जीरे का पाउडर मिला लें. यह चेहरे की त्वचा को कसावट प्रदान कर निखार देगा.
  3. जीरा (Cumin) त्वचा को निखारने के अलावा त्वचा की खुजली दूर कर राहत दिलाता है. यदि किसी को लगातार खुजली हो तो थोड़े से पानी में जीरा उबालें और छानकर नहाने वाले पाने में मिलाकर नहाने से बहुत जल्द आराम मिलेगा.
  4. गर्मियों में ठंडे पानी में नमक, चीनी और नींबू मिलाकर पीने से शरीर को ठंडक मिलती है. जलजीरा या जीरे की शिकंजी इसीलिए गर्मियों में एक बेहतरीन शीतल पेय है. यह शरी को डिहाइड्रेशन से भी बचाव करता है.

जीरा के नुकसान – Side Effects of Cumin in Hindi

  1. जीरे का अधिक सेवन करने से पाचन संबंधित समस्या हार्टबर्न का हो सकता है.
  2. गर्भवती महिलाओ को जीरे का सेवन कम करना चाहिए. जीरे का अधिक सेवन भ्रूण को नुकसान पंहुचा सकता है.
  3. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए.
  4. अत्यधिक सेवन से रक्तस्राव का खतरा पैदा कर सकता है.
  5. काले जीरे के तेल का अधिक उपयोग करने से हल्की विषाक्तता हो सकती है.

ये भी पढ़ें

Advertisements

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: April 4, 2022 4:18 pm

Advertisements

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *