CTET Admit Card 2020: सीटेट परीक्षा 5 जुलाई को होगी, जानें कब जारी होगा CTET एडम‍िट कार्ड

CTET Admit Card 2020: उम्मीद है कि CTET एडमिट कार्ड जून महीने के तीसरे सप्ताह में इसकी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी हो सकती है. CTET एडमिट कार्ड जारी होने के बाद परीक्षार्थी इसका प्रिंटआउट लें सकेंगे.

Advertisements

CTET Exam Admit Card 2020: सीबीएसई ने इस साल 5 जुलाई 2020 को होने वाले CTET परीक्षा तिथि में अभी तक कोई बदलाव नहीं किया है. देश में फैले कोरोना महामारी के चलते ये माना जा रहा है कि अन्य परीक्षाओं की तरह CTET परीक्षा के डेट में भी बदलाव होगा. लेकिन सीबीएसई की तरफ से अभी तक CTET परीक्षा की डेट को लेकर ऐसा कोई बयान अपने वेबसाइट पर जारी नहीं किया है. इसलिए ये उम्मीद जताई जा रही है कि CTET परीक्षा 5 जुलाई को ही आयोजित कराई जाएगी. CTET आवेदन फॉर्म में सुधार के लिए इसका लिंक आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर एक्टिव है. आप वहां जाकर अपने आवेदन फॉर्म को भरते वक्त हुई गलतियों में सुधार कर सकते हैं.

इस साल पुरे देश में CTET परीक्षा दो परियों में आयोजिय कराई जाएगी. CTET पहला पेपर सुबह 9.30 से लेकर 12 बजे दोपहर तक और CTET दूसरा पेपर 2 बजे लेकर 4.30 बजे तक होगा. उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से 90 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करनी होगी. परीक्षा में शामिल होने वाले जितने भी अभ्यर्थी हैं वो सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर परीक्षा से जुड़ी सूचनाएं डाउनलोड कर सकते हैं.

Advertisements

CBSE CTET Exam 2020: सीटीईटी जुलाई परीक्षा के सिलेबस की पूरी जानकरी यहां पाए

पहले पेपर में वो उम्मीदवार भाग ले सकते हैं जो पहली से पांचवी क्लास के अध्यापक बनना चाहते हो. जबकि दूसरे पेपर में छठी क्लास से लेकर आठवीं क्लास के अध्यापक बनना चाहते हो. जो उम्मीदवार CTET की परीक्षा पास करते हैं, वे किसी भी केंद्रीय विद्यालयों में आवेदन करने के लिए योग्य हैं.

Advertisements

CBSE CTET Exam 2020 से जुड़ी तिथियां

  • सीटेट के लिए आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि – 24 जनवरी, 2020
  • CTET के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि – 9 मार्च 2020
  • सीटेट के लिए एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि – जून 2020
  • CTET परीक्षा रिजल्ट की तिथि – जुलाई 2020
  • सीटेट सर्टिफिकेट रिलीज़ की तिथि – अगस्त 2020

कब जारी होगा CTET एडमिट कार्ड 2020

रिपोर्ट के मुताबिक, CTET Admit Card 2020 जून महीने के तीसरे सप्ताह में CTET की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी हो सकती है. CTET एडमिट कार्ड जारी होने के बाद परीक्षार्थी इसका प्रिंटआउट लें सकेंगे. अगर आपके CTET एडमिट कार्ड में कुछ गड़बड़ी है तो इसके लिए आप सीबीएसई या नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी (NTA) से सम्पर्क कर सकते हैं. इनका ईमेल आईडी और फोन नंबर नीचे दिया हुआ है.

  • ईमेल ID: directorctet@gmail.com
  • टेलीफोन : 011 – 22240112 और 011 – 22235774

CTET Admit Card 2020 डाउनलोड ऐसे करें

  • सबसे पहले आप (CTET) की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.
  • CTET Admit Card 2020 डाउनलोड करने के लिंक पर क्लिक करें.
  • अपना पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें.
  • CTET एडमिट कार्ड 2020 डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें.

CTET Exam 2020: सीटीईटी परीक्षा देनें से पहले जान लें नए दिशा-निर्देश, वरना पड़ सकता है पछताना

Advertisements

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: June 13, 2020 8:18 am

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *