कोरोना संक्रमण अब इस माध्यम से भी फैल सकता है, वैज्ञानिकों ने किया दावा

अब कोरोना महामारी को लेकर बहुत ही डराने वाली खबर सामने आयी है. जिसके बाद कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए और अधिक सावधान रहने की जरुरत है.
Advertisements

पुरे विश्व में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति बहुत ही भयावह होती जा रही है. विश्व के सभी देश इस वायरस के वैक्सीन को खोजने में लगे हुए हैं लेकिन सफलता नहीं मिल पा रही हैं. ताजा आकड़ों एक मुताबिक पुरे विश्व में अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 1,14,19,529 हो चुकी हैं. जबकि 61,61,729 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. वहीं 5,33,780 लोग इस खतरनाक बीमारी से अपनी जान गवां चुके हैं.

अब कोरोना महामारी को लेकर बहुत ही डराने वाली खबर सामने आयी है. जिसके बाद कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए और अधिक सावधान रहने की जरुरत है. दरअसल, दुनियाभर के 32 देशों के 200 से अधिक वैज्ञानिकों ने अपनी खोज में पाया है कि कोविड-19 वायरस केवल संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से ही नहीं बल्कि ये एयरबोर्न भी है. यानी कोरोना वायरस हवा के माध्यम से भी फ़ैल सकता है.

Advertisements

कोरोना वायरस के बाद चीन में अब इस महामारी का संकट, जारी किया चेतावनी

वैज्ञानिकों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से कहा कि कोरोना वायरस के हवा के जरिए फैलने के सबूत मौजूद हैं और एक छोटा कण भी लोगों को संक्रमित कर सकता है. यही नहीं वैज्ञानिकों ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) से इन दावों पर गौर करने के लिए भी कहा है.

Advertisements

‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की एक रिपोर्ट के अनुसार लोगों के वापस बार, रेस्तरां, कार्यालयों, बाजार और कसिनो जाने से विश्व स्तर पर कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं और इसमें इस प्रवृत्ति की लगातार पुष्टि हुई है कि वायरस बंद जगहों पर ठहर जाता है और आस-पास के लोगों को संक्रमित करता है.

Advertisements

सावधान! कोरोना वायरस के लक्षण में सरकार ने शामिल किए ये 2 नए लक्षण, इसके बारें में यहां जानिए

रिपोर्ट में कहा गया, ’32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने डब्ल्यूएचओ को लिखे एक खुले पत्र में लोगों को संक्रमित करने की छोटे कणों की भी क्षमता रेखांकित की और एजेंसी से अपने सुझावों में बदलाव करने की अपील की है।’ उसने कहा कि अनुसंधानकर्ता इसे अगले सप्ताह किसी वैज्ञानिक पत्रिका में प्रकाशित करने की योजना भी बना रहे हैं.

जानिए कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण और इससे बचने के उपाय

हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के फैलने के बारे में कहा था कि इस वायरस का संक्रमण हवा से नहीं होता है. और कहा था कि कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से ही फैलता है.

Input: Agency

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook