दिसंबर तक कोरोना वैक्सीन के इतने खुराक हो जाएंगे तैयार, जानें भारत में क्या होगी कीमत

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच एक राहत भरी खबर है. कोरोना वैक्सीन पर काम कर रही कंपनी ने संकेत दिये हैं कि इस साल दिसंबर तक कोविड -19 टीके के करीब 300 से 400 मिलियन खुराक तैयार कर लिये जाएंगे.

Advertisements

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच एक राहत भरी खबर है. कोरोना वैक्सीन पर काम कर रही कंपनी ने संकेत दिये हैं कि इस साल दिसंबर तक कोविड -19 टीके के करीब 300 से 400 मिलियन खुराक तैयार कर लिये जाएंगे.

दरअसल सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदर पूनावाला ने इंडिया टूडे के साथ बातचीत में बताया कि संभावित कोरोना वैक्सीन की कम से कम 300 मिलियन खुराक दिसंबर तक उपलब्ध कराई जाएंगी. मालूम हो यह कंपनी एस्ट्रजेनेका ऑक्सफोर्ड वैक्सीन पर काम कर रही है.

Advertisements

योगी सरकार का बड़ा फैसला, उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों को मिलेगी ये सुविधा

अदर पूनावाला ने एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा कोविद -19 वैक्सीन के परीक्षणों में आ रहे उत्साहजनक परिणाम को देखते हुए कहा कि संभावित वैक्सीन की कम से कम 300 मिलियन खुराक दिसंबर तक तैयार हो जाएंगी.

Advertisements

उन्होंने कहा, परीक्षणों ने आशाजनक परिणाम दिखाए हैं और हम इसके बारे में बहुत खुश हैं. हम एक सप्ताह के समय में भारतीय नियामक को लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदन करेंगे. जैसे ही वे हमें अनुमति देंगे, हम वैक्सीन के लिए परीक्षण शुरू करेंगे. इसके अलावा, हम जल्द ही बड़ी मात्रा में वैक्सीन का निर्माण शुरू कर देंगे.

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन के पहले मानव परीक्षण को लेकर आयी ये खुशखबरी

Advertisements

कोरोना वैक्सीन की कीमत होगी 1000 रुपये

इंडिया टुडे के साथ बातचीत में SII के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदर पूनावाला ने कहा कि संभावित वैक्सीन ‘कोविशिल्ड’ की भारत में कीमत लगभग 1,000 रुपये होगी.

गौरतलब है कि इससे पहले सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने दावा किया था कि इस साल के अंत तक कोविड-19 का टीका तैयार कर लेगी. सीरम इंस्टिट्यूट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदर पूनावाला ने कहा था कि फिलहाल हम एस्ट्रजेनेका ऑक्सफोर्ड वैक्सीन पर काम कर रहे हैं, जिसका तीसरे चरण का क्लिनिकल परीक्षण चल रहा है. हम अगस्त, 2020 में भारत में मानव परीक्षण शुरू करेंगे.

6 तरह की कोरोना बीमारी का पता चला, जानें कौन सी कितनी खतरनाक?

अभी तक क्लिनिकल परीक्षण को लेकर जो सूचना उपलब्ध है उसके आधार पर हमें उम्मीद है कि एस्ट्राजेनेका ऑक्सफोर्ड वैक्सीन इस साल के अंत तक उपलब्ध होगी.

Source: Prabhat Khabar

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: July 24, 2020 3:10 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *