6 तरह की कोरोना बीमारी का पता चला, जानें कौन सी कितनी खतरनाक?

Types Of Coronavirus: वैज्ञानिकों ने विभिन्न लक्षण के आधार पर छह तरह की कोरोना वायरस बीमारी के बारे में पता लगाया है. सभी छह तरह के कोरोनो वायरस के मामलों में सिर दर्द और गंध महसूसने की शक्ति में कमी आने के लक्षण मिले हैं.

Advertisements

वैज्ञानिकों ने विभिन्न लक्षण के आधार पर छह तरह की कोरोना वायरस बीमारी के बारे में पता लगाया है. सभी छह तरह के कोरोनो वायरस के मामलों में सिर दर्द और गंध महसूसने की शक्ति में कमी आने के लक्षण मिले हैं.

वैज्ञानिकों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर के जरिए सैकड़ों मामलों का विश्लेषण किया. किंग्स कॉलेज लंदन के साइंटिस्ट ने अपनी रिसर्च में पाया कि पहले कोरोना वायरस के मुकाबले छठे तरह के मामले में इस बात का खतरा 10 गुना अधिक रहता है कि मरीज को सांस लेने में मदद की जरूरत पड़ेगी.

Advertisements

नई खोज के बाद कोरोना वायरस के मामलों में सबसे अधिक खतरे वाले मरीजों की वक्त रहते पहचान संभव हो सकेगी. रिसर्च के लिए वैज्ञानिकों ने अमेरिका और ब्रिटेन के 1600 कोरोना संक्रमित मरीजों के डेटा का विश्लेषण किया.

कोरोना वैक्‍सीन के परीक्षण में भारतीय मूल के दीपक पालीवाल ने लगाई अपनी जान की बाजी

Advertisements

किंग्स कॉलेज लंदन के क्लेयर स्टीव्स ने कहा कि अगर बीमार होने के पांचवें दिन हम ये पता लगा लेते हैं मरीज कोरोना वायरस बीमारी के किस कैटेगरी में है तो वक्त रहते उनका बेहतर केयर किया जा सकता है.

रिसर्च में पता चला कि सबसे कम खतरनाक वायरस से बीमार होने पर फ्लू जैसे लक्षण होते हैं और साथ में बुखार हो सकता है और नहीं भी. वहीं, तीसरे प्रकार के कोरोना वायरस के केस में डायरिया के लक्षण हो सकते हैं. जबकि चौथे, पांचवे और छठे प्रकार के कोरोना वायरस के केस में थकावट, कंफ्यूजन, सांस की दिक्कत जैसे लक्षण सबसे अधिक हो सकते हैं.

Advertisements

रिसर्च में यह भी पता चला कि पहले प्रकार के कोरोना वायरस से बीमार 1.5 फीसदी मरीज, दूसरे प्रकार के मामलों में 4.4 फीसदी मरीज और तीसरे प्रकार के मामलों में सिर्फ 3.3 फीसदी मरीजों को सांस लेने में सहायता दिए जाने की जरूरत होती है. वहीं, चौथे, पांचवे और छठे प्रकार के केस में ये आंकड़े 8.6 फीसदी, 9.9 फीसदी और 19.8 फीसदी देखे गए.

मोदी सरकार ने लांच की विश्व की सबसे सस्ती कोरोना टेस्टिंग किट, जानें क्या है कीमत

छठे प्रकार के कोरोना वायरस के मामलों में देखा गया कि आधे मरीजों को हॉस्पिटल में भर्ती होने की जरूरत पड़ी. जबकि पहले प्रकार के कोरोना के मामलों में सिर्फ 16 फीसदी मरीजों को हॉस्पिटल जाने की नौबत आई.

Source: AajTak

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: March 31, 2022 8:19 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *