Immune Boosting Foods: इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Immune Boosting Foods in Hindi: कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको अपने डाइट में हाई एंटी वायरल फूड को शामिल करना बहुत जरुरी है.
Advertisements

Immune Boosting Foods in Hindi:  कोरोना वायरस से बचने के लिए आप खाने-पीने की चीजों से लेकर साफ-सफाई का ध्यान रखें और ऐसे डाइट को शामिल करें जिससे आपका रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रहे. डॉक्टरों के मुताबिक डायबिटीज, कैंसर, दिल के मरीज और किडनी की बीमारी वाले लोगों और बुजुर्गों पर कोराना वायरस के संक्रमण का खतरा बहुत ज्यादा है.

कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको अपने डाइट में हाई एंटी वायरल फूड को शामिल करना बहुत जरुरी है. जोकि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को वायरस से लड़ने में सुरक्षा प्रदान करती है.

Advertisements

कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने डाइट इनको शामिल करें

नारियल का तेल: खाना बनाते समय आप रिफाइंड की जगह पर नारियल के तेल का उपयोग करते है तो बेहतर होगा। इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड होता है जो शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करते है.

पालक: हरी सब्जियों में अगर आप पालक का उपयोग करते है ज्यादा बेहतर होगा। इसमें फॉलेट पाया जाता है, जो शरीर में नई कोशिकाएं बनाने के साथ कोशिकाओं में मौजूद डीएनए की मरम्मत भी करता है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर, आयरन हमारे शरीर को हर तरह से स्वस्थ बनाए रखता है.

Advertisements

विटामिन-सी: विटामिन सी में एंटी-एक्सीडेंट बहुत ज्यादा होता है और इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करता है. इसके लिए आपको अपनी डेली डाइट में आंवला, लाल या पीली शिमला मिर्च, संतरा, अमरूद और पपीता जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए.

तुलसी के पत्तों का सेवन: तुलसी के पत्तों का खाली पेट सेवन करना बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटी वायरल और एंटी इन्फ्लेमेट्री जैसे औषधीय गुण शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाती है.

Advertisements

अदरक का उपयोग: अदरक में कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं. सौंफ या शहद के साथ इसका सेवन करने से इसके परिणाम ज्यादा बेहतर होंगे. अदरक का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहेगा.

हल्दी का उपयोग: एंटीऑक्सिडेंट और इंफ्लेमिट्री कंपाउंड से भरपूर हल्दी आपके शरीर को एलर्जी से लड़ने के काबिल बनाता है। ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर डालकर पीना बहुत ही सेहतमंद होता है.

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook