MHA ने जारी की नई गाइडलाइंस, कोरोना लॉकडाउन में फंसे छात्र-मजदूर अपने घर जा सकेंगे

Advertisements

भारत में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन में फंसे लोग अब अपने घर जा सकेंगे। मोदी सरकार ने आज इन फंसे हुए लोगों के लिए नई गाइडलाइन्स जारी की है. लॉकडाउन की वजह से देश में कई लोग अपने घर से दूर दूसरी जगहों पर फंस गए है. इनमें प्रवासी मजदूर, तीर्थयात्री, पर्यटक और छात्र शामिल है. गृह मंत्रालय की ओर से जारी नई गाइडलाइंस के अनुसार ये लोग कुछ शर्तों के साथ अपने घर जा सकेंगे.

आपको बता दें, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों की मांग के कारण गृह मंत्रालय ने देश के अलग-अलग स्थानों पर फंसे हुए मजदूरों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों और छात्रों के लिए नई गाइडलाइन तैयार की है.

Advertisements

गृह मंत्रालय की नयी दिशा निर्देश के अनुसार फंसे लोगों को भेजने के लिए बसों की व्‍यवस्‍था की जाए. इन बसों को अच्‍छी तरह से सैनिटाइज किया जाए. साथ ही इसमें बैठने के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम अपनाए जाएं. इस नए आदेश के अनुसार, सभी फंसे हुए व्यक्तियों को चिकित्सकीय रूप से जांचा जायेगा और फिर घर पहुंचाने से पहले उन्हें क्वरंटाइन किया जायेगा।

Advertisements

क्या है केन्द्र सरकार की संशोधित गाइडलाइंस:

  1. सभी राज्य और केन्द्र शासित राज्य नोडल अधिकारी की नियुक्ति करे जो सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें। इतना ही नहीं राज्यों और केन्द्र शासित राज्यों में पहुंचने वाले लोगों का ब्यौरा भी रखा जाए।
  2. अगर फंसे हुए समूह में लोग एक राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश से दूसरे राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश जाना चाहते हैं तो भेजने वाले और जिस राज्य में जा वह समूह जा रहा है दोनों राज्य एक दूसरे की आपसी सहमति के साथ सड़क के जरिए भेज सकते हैं।
  3. किसी भी व्यक्ति को भेजने से पहले उसकी स्क्रीनिंग की जाए और अगर वह पूरी तरह ठीक पाया जाए तो ही उसे भेजने की मंजूरी दी जाए।
  4. प्रवासी मजदूरों, यात्रियों और छात्रों को समूह में सिर्फ बस से ही भेजा जाए। भेजने से पहले बस सेनेटाइजेशन कराया जाए। इतना ही नहीं यात्रा के समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए।

Updated On: April 29, 2020 7:18 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *