Corona Vaccine पर खुशखबरी: DCGI ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इस्तेमाल पर लगाई मुहर

Corona Vaccine Update: ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने आज रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके देश में कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है.
Advertisements

Corona Vaccine Update: ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने आज रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके देश में कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. डीसीजीआई ने भारत में सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) के आपातकालीन इस्तेमाल का आधिकारिक ऐलान कर दिया है. अब ये वैक्सीन देश में आम लोगों को लगाए जा सकेंगे. इन दोनों वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री के तापमान में सुरक्षित रखा जा सकेगा.

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के निदेशक वीजी सोमानी ने कहा कि, ये दोनों ही वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित हैं और इसका इस्तेमाल इमरजेंसी की स्थिति में किया जा सकेगा. DCGI के मुताबिक दोनों ही वैक्सीन की दो दो डोज इंजेक्शन के रूप में दी जाएगी.

Advertisements

DCGI के कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine Update) की मंजूरी मिलने के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों और वैज्ञानिकों को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि, ‘उत्साही लड़ाई को बल देने के लिए यह एक निर्णायक कदम है. सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक की वैक्‍सीन को डीसीजीआई से अनुमति मिलने से कोविड फ्री इंडिया और स्‍वस्‍थ्‍य इंडिया का मार्ग प्रशस्‍त होगा. भारत को शुभकामनाएं. हमारे नवोन्‍मेषकों और वैज्ञानिकों को बधाई.’

Advertisements

साइड इफेक्ट पर DCGI ने कहा कि ये वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है. वीजी सोमानी ने कहा कि वैक्सीन 110 प्रतिशत सुरक्षित है. उन्होंने कहा कि अगर सुरक्षा को लेकर तनिक भी चिंता रही तो वे ऐसी किसी भी वैक्सीन को एप्रूव नहीं करेंगे.

Advertisements

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook