Coriander Benefits: आंखों की जलन से लेकर माहवारी तक, जानिए धनिया के 5 चमत्कारी फायदे

Coriander Benefits in Hindi: धनिया लगभग हर घर में बहुत ही आसानी से मिल जाता है. धनिया के बीज और पत्ते दोनों का इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद बढ़ जाता है.
Coriander Benefits: आंखों की जलन से लेकर माहवारी तक, जानिए धनिया के 5 चमत्कारी फायदे (Image Source: Pixabay)

Coriander Benefits: आंखों की जलन से लेकर माहवारी तक, जानिए धनिया के 5 चमत्कारी फायदे (Image Source: Pixabay)

Advertisements

Coriander Benefits in Hindi: धनिया लगभग हर घर में बहुत ही आसानी से मिल जाता है. धनिया के बीज और पत्ते दोनों का इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद बढ़ जाता है. धनिया सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. धनिया में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसकी वजह से हमारे शरीर में हुए बहुत सी समस्याएं दूर होने लगती हैं. आज के इस लेख में हम आपको धनिया से होने वाले फायदों के बारें में बताएंगे.

धनिया के फायदे 

1. आंखों की जलन

Advertisements

धनिया की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसका नियमित रूप से सेवन करने से आंखों की जलन दूर हो जाती है. इसके लिए एक चम्मच धनिए के बीज में समान मात्रा में सौंफ और मिश्री मिलाकर चूर्ण बना लें. इस चूर्ण को भोजन के बाद लें. इसका सेवन करने से आंखों की जलन दूर हो जाती है. इस चूर्ण का सेवन करने से पेशाब और पैरों में होने वाली जलन से भी छुटकारा मिलता है.

2. पेट की समस्याएं

Advertisements

पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए दो कप पानी ले. अब इसमें धनिए का बीज और जीरा डालें. अब चायपत्ती और शक्कर डालकर घोल बना ले. इसका सेवन करने से एसिडिटी दूर हो जाती है. इसके आलावा आपकी पाचन शक्ति भी ठीक रहती है.

3. नकसीर फूटना

Advertisements

अक्सर लोगों को गर्मी में लू लगने की वजह से नाक में से खून आने लगता है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हरे धनिया की कुछ पत्तियां लें. अब इसमें कपूर डालकर इसे अच्छी तरह से पीसकर इसका पेस्ट बना लें. अब इसमें से रस निकाल लें. 2 – 2 बूंद नाक में डालने से खून निकलना बंद हो जाता है.

4. माहवारी

महावारी में महिलाओं में पीरियड्स के दौरान परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इन परेशानी को दूर करने के लिए धनिया का प्रयोग किया जाता है. इसके लिए लगभग 6 ग्राम धनिया के बीज ले. अब इसे आधा लीटर पानी में डालकर उबाल लें. इसमें थोड़ी सी शक्कर मिला लें. इस घोल को पीने से बहुत ही ज्यादा आराम होता है.

5. मुहासों से छुटकारा

धनिया की कुछ पत्तियां पीस लें अब इसमें एक चुटकी हल्दी मिला लें और एक घोल बना ले. इसको चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद इसे धो लें. दिन में लगभग दो से 3 बार इसका प्रयोग करें. ऐसा करने से आपके चेहरे पर हुए मुहासे और दाग धब्बे दूर हो जाएंगे.

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है. न्यूज़ आधार इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. इनके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें

देश और दुन‍िया की सभी खबरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें. वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.