अब दिल्ली का भी होगा अपना शिक्षा बोर्ड, सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान

अब दिल्ली का भी अपना नया शिक्षा बोर्ड (Delhi Board of School Education) होगा. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की.

Advertisements

अब दिल्ली का भी अपना नया शिक्षा बोर्ड (Delhi Board of School Education) होगा. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की. इस मौके पर केजरीवाल ने कहा कि, दिल्ली कैबिनेट ने नए शिक्षा बोर्ड के घटन करने के फैसले को मंजूरी दे दी है. केजरीवाल ने कहा कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 में ही कुछ विद्यालयों में नए बोर्ड के तहत पढ़ाई शुरू होगी.

दिल्ली सीएम केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आगे कहा कि, दिल्ली के सरकारी स्कूलों में एक हीन भावना हुआ करती थी लेकिन जब हमने बजट का 25% शिक्षा पर खर्च करना शुरू किया तो बदलाव आए. उन्होंने कहा, “हमने इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार किया और टीचर्स को विदेशों में ट्रेनिंग के लिए भेजा. हमने अपने छात्रों को विदेश भेजना शुरू किया और फिजिक्स, केमिस्ट्री के ओलिंपियाड के लिए उन्हें विदेश भेजा. कई जगहों से हमारे दिल्ली के बच्चे मेडल जीतकर लौटे हैं.”

Advertisements

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) का प्रेस कॉन्फ्रेंस यहां देखें-

दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Delhi Board of School Education) के स्थापना के मौके पर केजरीवाल ने कहा कि, ‘छोटी-छोटी चीजों के लिए डायरेक्टरेट से मंजूरी लेनी होती थी लेकिन अब हमने प्रिंसिपल को पावर दे दी और ₹5000 तक खर्च करने के अधिकार को बढ़ाकर ₹50000 कर दिया है.’

Advertisements

केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आगे कहा कि, ‘दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था में क्रांतिकारी परिवर्तन हुए – पहला- शिक्षा पर 25% बजट खर्च करना शुरू किया. दूसरा- बच्चों को विदेश में ओलंपियाड में भेजा. तीसरा- टीचर्स, प्रिंसिपल को विदेश ट्रेनिंग के लिए भेजा. चौथा- मिशन बुनियाद, हैप्पीनेस करीकुल्लम शुरू किया.

India News, Entertainment News और Lifestyle News in Hindi के लिए देखें News Aadhaar. देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK और TWITTER पेज से.

Updated On: March 6, 2021 2:29 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *