चीन ने किया अलर्ट- इस देश पर मंडरा रहा कोरोना वायरस से भी बड़ा खतरा, अब तक इतनी मौतें

चीन ने कजाखिस्तान में रहने वाले अपने नागरिकों को एक स्थानीय 'अज्ञात निमोनिया' के प्रति आगाह करते हुए कहा है कि यह कोरोना वायरस संक्रमण से 'कहीं अधिक' जानलेवा है.
Advertisements

चीन ने कजाखिस्तान में रहने वाले अपने नागरिकों को एक स्थानीय ‘अज्ञात निमोनिया’ के प्रति आगाह करते हुए कहा है कि यह कोरोना वायरस संक्रमण से ‘कहीं अधिक’ जानलेवा है. कजाकिस्तान में चीन के दूतावास ने वीचैट प्लेटफॉर्म पर एक बयान जारी करके कहा कि कजाकिस्तान में अज्ञात निमोनिया से इस वर्ष के शुरुआती छह माह में 1,772 लोगों की मौत हो गई है जिसमें अकेले 628 लोग जून माह में मारे गए हैं.

भारतीय सेना के जवानों को 15 जुलाई तक इन ऐप्स को करना होगा डिलीट, नहीं तो होगी कार्रवाई

Advertisements

सरकारी समाचारपत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने शुक्रवार को दूतावास के बयान के हवाले से कहा, ‘कोविड-19 बीमारी की तुलना में इस बीमारी से बड़ी संख्या में मौत होने का खतरा है.’ दूतावास ने कहा, ‘कजाखिस्तान के स्वास्थ्य विभाग समेत अनेक संगठन निमोनिया के इस वायरस के बारे में अध्ययन कर रहे हैं.’ इसमें कहीं इस बात का जिक्र नहीं है कि कहीं यह बीमारी कोविड-19से जुड़ी तो नहीं हैं.

कुछ चीनी विशेषज्ञों का मानना है कि इस निमोनिया को चीन में फैलने से रोकने के लिए कदम उठाने की जरूरत है. कजाखिस्तान की सीमा चीन के उत्तर पश्चिम शिनजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र से लगती है.

Advertisements

स्मृति ईरानी ने शेयर किया अमेठी के गौरीगंज रेलवे स्टेशन की नई तस्वीर, कही ये बड़ी बात

दूतावास कजाखिस्तान में मौजूद अपने नागरिकों को वायरस को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाने के लिए जागरुक कर रहा है. रिपोर्ट में कजाखिस्तान के मीडिया में आई उस खबर का जिक्र किया गया है जिसमें कजाखिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि निमोनिया से बीमार होने वाले लोगों की संख्या कोविड-19 से बीमार हुए लोगों की संख्या से दो या तीन गुना अधिक है.

Advertisements

कजाकिस्तान ने किया खबरों का खंडन

वहीं, कजाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि चीनी दूतावास का यह बयान फर्जी है। हांगकांग के साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने मंत्रालय के हवाले से लिखा है, ‘कजाकिस्तान में एक नए तरह के निमोनिया के संबंध में कुछ चीनी मीडिया संस्थानों द्वारा प्रकाशित जानकारी गलत है।’

Input from Agency, Amar Ujala and ABP News

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook