Chandra Grahan 2020 Date: 5 जून को साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, जानें भारत में इसका असर और समय

Chandra Grahan 2020 Kab Hai, Chandra Grahan 2020 Date And Timing: ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण लगने की घटना को अच्छा नहीं माना जाता है. आइए जानते है 5 जून 2020 को लगने वाले चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2020) के बारे में पूरी जानकारी.

Advertisements

Chandra Grahan 2020 Date: कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण के बीच भारत में इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) 5 जून 2020 को लगने वाला है. इसके पहले चंद्र ग्रहण 10 जनवरी 2020 को लगा था. ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा तिथि 5 जून को है. इस दिन लगने वाला चंद्र ग्रहण 3 घंटे 18 मिनट का होगा. 5 जून को लगने वाला ग्रहण उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा. इस चंद्र ग्रहण के बाद इसी महीने की 21 तारीख को सूर्य ग्रहण भी लगने वाला है. साल 2020 में चार चंद्र ग्रहण लगेंगे- एक जनवरी में लग चूका है और बाकी जून, जुलाई और नवंबर में लगने वाले हैं.

ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण लगने की घटना को अच्छा नहीं माना जाता है. आइए जानते है 5 जून 2020 को लगने वाले चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) के बारे में पूरी जानकारी –

Advertisements

चंद्र ग्रहण 2020 लगने का समय और दिन (Lunar Eclipse Date And Timing)

साल 2020 का दूसरा चंद्र ग्रहण 5 जून रात को 11 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा और 6 जून सुबह 2 बजकर 34 मिनट पर समाप्त होगा. इस चंद्र ग्रहण का सबसे ज्यादा प्रभाव रात के 12 बजकर 54 मिनट पर होगा. इस चंद्र ग्रहण को पूरे भारत में देखा जा सकेगा. भारत के आलावा इसे एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका के लोग को देख सकते हैं. चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा कहीं से कटेगा नहीं यानी चंद्रमा के आकार में कोई परिवर्तन नहीं आएगा. यह अपने पूर्ण आकार में आसमान में चलते नजर आएंगे.

Hanuman Chalisa: हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन जरूर पढ़े हनुमान चालीसा

Advertisements

चंद्र ग्रहण 2020 का सूतक काल ( Chandra Grahan 2020 Sutak Kal)

5 जून को लगने जा रहे चंद्र ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं है. उपच्छाया चंद्र ग्रहण होने के कारण इसमे सूतक काल नहीं होगा. इसलिए इस दिन कोई भी कार्य करने पर प्रतिबंध नहीं होगा. इस चंद्र ग्रहण में वृश्चिक राशि के लोगों को ग्रहण के समय सावधान रहने की जरूरत है.

कैसे लगता है चंद्र ग्रहण

चंद्र ग्रहण एक ऐसी घटना है जिसमें सूर्य और चन्द्रमा के बीच में पृथ्वी आ जाती है तो चन्द्रमा पर सूर्य की रौशनी पृथ्वी की छाया से ढक जाती है तो इसी खगोलीय घटना को हम चंद्रग्रहण कहते है.

Advertisements

कहां देख सकते हैं चंद्र ग्रहण

इसे आप www.virtualtelescope.eu पर वर्चुअल टेलिस्‍कोप की मदद से देख सकते हैं. इसके अलावा आप इसे यूट्यूब चैनल CosmoSapiens, Slooh पर लाइव भी देख सकते हैं.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Updated On: March 30, 2022 5:58 pm

News Aadhaar

न्यूज़ आधार पर आप लाइफस्टाइल, हेल्थ, डाइट और फिटनेस, रिलेशनशिप और फ़ूड से जुड़े हुए न्यूज़ पढ़ सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *