Chandra Grahan: जानिए चंद्र ग्रहण भारत में कब दिखाई देगा

Advertisements

सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण कल यानि गुरूवार को लगने वाला है जो पूरे 1 घंटे 45 मिनट्स का होगा। 27 जुलाई की मध्यरात्रि में लगने जा रहे इस खगोलीय घटना में करीब चार घंटे तक चन्द्रमा इस ग्रहण के प्रभाव में रहेगा। 21वीं सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण। चंद्र ग्रहण के इस खास मौके पर मंगल भी पृथ्वी के काफी करीब आने वाला है।

इसे चंद्र ग्रहण को अन्य भाषा में ब्लड मून भी कहा जाता है क्योंकि, पृथ्वी का उपग्रह चंद्रमा इस दिन लाल दिखता है. दरअसल, पूर्ण चंद्रग्रहण तब लगता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है. पृथ्वी के बीच में आने से चंद्रमा तक सूर्य की रौशनी नहीं पहुंच पाती. आपको बता दें इस साल 31 जनवरी साल का पहला चंद्र ग्रहण हुआ था।

चंद्र ग्रहण की यह प्रक्रिया 27 जुलाई को रात 11:44 बजे शुरू हो जाएगी. इस बार चंद्रग्रहण दिल्ली, पुणे, बेंगलुरु और मुंबई समेत देश के सभी शहरों में देखा जा सकेगा. और 28 जुलाई को सुबह 2:43 am बजे आंशिक चंद्रग्रहण होगा.

ANI की रिपोर्ट के अनुसार इस बार सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा बिल्कुल एक सीध में होंगे. ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अफ्रीका और एशिया के लोग सबसे स्पष्ट तरीके से चंद्रग्रहण का नजारा देख सकेंगे.