CTET Exam Admit Card 2020: एडमिट कार्ड से लेकर सीटीईटी जुलाई परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी यहां पाए

CBSE CTET July Exam Admit Card 2020: इस साल सीटीईटी की परीक्षा अपने तय समय पर आयोजित होगी. सीबीएसई द्वारा सीटीईटी की परीक्षा जुलाई महीने की 5 तारीख को पुरे देश कराई जाएगी.
Advertisements

CBSE CTET Exam 2020: इस साल सीटीईटी की परीक्षा अपने तय समय पर आयोजित होगी. सीबीएसई द्वारा सीटीईटी परीक्षा जुलाई महीने की 5 तारीख को पुरे देश कराई जाएगी. सीबीएसई ने अभी तक परीक्षा तिथि को लेकर कोई बदलाव अपने वेबसाइट पर अपडेट नहीं किया है. जिससे ये उम्मीद जताई जा रही है कि परीक्षा अपने तय समय पर होगी. परीक्षा में शामिल होने वाले जितने भी अभ्यर्थी हैं वो सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर परीक्षा से जुड़ी सूचनाएं डाउनलोड कर सकते हैं.

इस बार सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा के नियमों में कुछ बदलाव किया गया है. अगर आप भी इस सीटीईटी परीक्षा में शामिल होने जा रहे है तो पहले आप सीटीईटी परीक्षा गाइडलाइन (CTET Exam 2020 Guideline) को जरूर पढ़ लें.

Advertisements

CTET Exam 2020: सीटीईटी परीक्षा के लिए जान लें दिशा-निर्देश, जानें कब जारी हो सकता है एडमिट कार्ड

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा केंद्र न्यूज़ अपडेट-

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोरोना संकट के चलते इस बार सीबीएसई (CBSE) ने परीक्षा केंद्रों को लेकर एक बड़ा बदलाव किया है. प्रदेश के लगभग हर जिलों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा जिससे अभ्यर्थी को परीक्षा देने के लिए दूसरे शहर नहीं जाना पड़ेगा. परीक्षार्थी अपने शहर में ही परीक्षा दे सकेंगे.

Advertisements

पुरे देश में CTET परीक्षा दो परियों में आयोजित होगी. पहला पेपर सुबह 9.30 से लेकर 12 बजे दोपहर तक और दूसरा पेपर 2 बजे लेकर 4.30 बजे तक होगा. परीक्षा के समय अगर अभ्यर्थी दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करते तो उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ सकते हैं.

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा से जुड़ी जानकारी यहां पाए-

CBSE CTET July 2020 Notification

Advertisements

 

कब जारी होगा CTET एडमिट कार्ड 2020

रिपोर्ट के मुताबिक, CTET Admit Card 2020 जून महीने के दूसरे या तीसरे सप्ताह में CTET की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी हो सकती है.

CTET Admit Card 2020 डाउनलोड कैसे करें

  • सबसे पहले आप (CTET) की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.
  • CTET Admit Card 2020 डाउनलोड करने के लिंक पर क्लिक करें.
  • अपना पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें.
  • CTET एडमिट कार्ड 2020 डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें.

CTET परीक्षा 2020 के लिए दिशा-निर्देश:

  • परीक्षार्थी को अपने परीक्षा सेंटर पर फेस मास्क लगा कर आना अनिवार्य हैं. अगर आप फेस मास्क लगाकर नहीं आते हैं तो आपको एग्जाम में बैठनें नहीं दिया जाएगा.
  • हर परीक्षा केंद्र पर सेनेटाइजर की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी. सेनेटाइजर इस्तेमाल करने के बाद ही परीक्षार्थी को कक्षा में प्रवेश करने की अनुमति मिलेगी.
  • परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग किया किया जाएगा. इसके लिए बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या में बढ़ोतरी करेगा.
  • एक कक्षा में 12 से 20 परीक्षार्थियों को ही बैठाया जाएगा.
  • कक्षा में परीक्षार्थियों के बीच की दूरी चार से पांच फीट रखीं जाएगी.
  • सीटीईटी की परीक्षा दो पालियों में होगी. पहले पाली के लिए एक से पांचवीं तक और दूसरी पाली के लिए छठी से आठवीं के लिए परीक्षा देनी होगी.
  • बोर्ड की ओर से जारी निर्देश के अनुसार परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर दो घंटे पहले पहुंचना होगा.
  • परीक्षार्थी CTET एडमिट कार्ड के साथ ट्रांसपेरेंट थैली में पेन आदि लेकर आयेंगे. जिससे कि बाहर से ही उसकी जांच हो सके.

सीबीएसई सीटीईटी दिसंबर 2019 का रिजल्ट

सीबीएसई सीटीईटी दिसंबर 2019 के परीक्षा में 28,32,120 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. इसमें से 24,05,145 अभ्यर्थी (पेपर 1 – 16,46,620 और पेपर 2 -11,85,500) 8 दिसंबर को आयोजित हुई परीक्षा में बैठे थे. कुल उम्मीदवारों में से 22.55 प्रतिशत अभ्यर्थी पास हुए थे. परीक्षा देने वाले 24,05,145 अभ्यर्थियों में से 5,42,285 अभ्यर्थी पास हुए थे. पेपर 1 में 2,47,386 और पेपर 2 में 2,94,899 अभ्यर्थी पास हुए थे.

CTET Exam 2020: सीटीईटी की परीक्षा अपने तय समय पर होगी, जानिए कब जारी होगा एडम‍िट कार्ड

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook