CTET Exam 2020: सीबीएसई बोर्ड ने जारी किए पिछले साल के सीटीईटी परीक्षा पेपर्स

CTET Exam 2020: CTET परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए बोर्ड ने पिछले साल के CTET पेपर को अपने वेबसाइट पर जारी किया है.
Advertisements

देश में कोरोना संक्रमण के चलते केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कराई जाने वाली सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) की परीक्षा को स्थगित कर दी है. यह परीक्षा 5 जुलाई को होने वाली थी. सीटीईटी की परीक्षा से सम्बंधित पूरी जानकारी के लिए अभ्यर्थी सीबीएसई के ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन करें.

CTET परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए बोर्ड ने पिछले साल के CTET पेपर को अपने वेबसाइट पर जारी किया है. जो परीक्षर्थी इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं वो सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर CTET के पिछले साल के परीक्षा पेपर को डाउनलोड कर सकते हैं.

Advertisements

सीबीएसई सीटीईटी (CBSE CTET) ने परीक्षा पेपर्स को इसलिए जारी किया है ताकि छात्रों को इन पेपर्स की मदद से सीटीईटी एग्जाम (CTET Exam) का पैटर्न समझ सकें और आसानी से CTET परीक्षा से सकें.

CTET पेपर 2018 देखने के लिए यहां क्लिक करें

Advertisements

साल 2019 (जुलाई) का सीटीईटी पेपर देखने के लिए यहां क्लिक करें

साल 2019 (दिसंबर) का पेपर देखने के लिए यहां क्लिक करें

Advertisements

अभ्यर्थियों से अनुरोध हैं कि, CTET से जुड़ी सूचनाएं और दिशा-निर्देश पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर अपनी नजर बनाए रखें.

CTET Exam Admit Card 2020: एडमिट कार्ड से लेकर सीटीईटी जुलाई परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी यहां पाए

देश में फैले कोरोना महामारी के चलते CTET परीक्षा में सम्मलित होने वाले परीक्षार्थियों के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किए गए है. जिसकी वजह कोरोना संक्रमण को रोकने में बहुत ही मदद मिलेगी. तो चलिए जान लेतें है CTET परीक्षा दिशा-निर्देश के बारें में –

CBSE CTET परीक्षा 2020 के लिए नए दिशा-निर्देश

  • परीक्षार्थी को अपने परीक्षा सेंटर पर फेस मास्क लगा कर आना अनिवार्य हैं. अगर आप फेस मास्क लगाकर नहीं आते हैं तो आपको एग्जाम में बैठनें नहीं दिया जाएगा.
  • हर परीक्षा केंद्र पर सेनेटाइजर की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी. सेनेटाइजर इस्तेमाल करने के बाद ही परीक्षार्थी को कक्षा में प्रवेश करने की अनुमति मिलेगी.
  • परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग किया किया जाएगा. इसके लिए बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या में बढ़ोतरी करेगा.
    एक कक्षा में 12 से 20 परीक्षार्थियों को ही बैठाया जाएगा.
  • कक्षा में परीक्षार्थियों के बीच की दूरी चार से पांच फीट रखीं जाएगी.
  • सीटीईटी की परीक्षा दो पालियों में होगी. पहले पाली के लिए एक से पांचवीं तक और दूसरी पाली के लिए छठी से आठवीं के लिए परीक्षा देनी होगी.
  • बोर्ड की ओर से जारी निर्देश के अनुसार परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर दो घंटे पहले पहुंचना होगा.
  • परीक्षार्थी CTET एडमिट कार्ड के साथ ट्रांसपेरेंट थैली में पेन आदि लेकर आयेंगे. जिससे कि बाहर से ही उसकी जांच हो सके.

CBSE CTET Exam 2020: सीटीईटी जुलाई परीक्षा के सिलेबस की पूरी जानकरी यहां पाए

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook