CBSE 10th 12th Exams 2020: सीबीएसई बोर्ड ने रद्द की कक्षा 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं

CBSE 10th 12th Exams 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 1 जुलाई से 15 जुलाई 2020 के बीच होने वाली कक्षा कक्षा 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं रद्द कर दी है.
Advertisements

CBSE 10th 12th Exams 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 1 जुलाई से 15 जुलाई 2020 के बीच होने वाली कक्षा कक्षा 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं रद्द कर दी है. आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को यह जानकारी दी. कक्षा 10वीं की परीक्षाएं पूरी तरह से रद्द कर दी गई हैंं, जबकि कक्षा 12वीं के छात्रों को हालात सामान्य होने पर परीक्षा देने या फिर पिछली 3 परीक्षाओं के आधार पर असेसमेंट का विकल्प देगा.

आपको बता दें कि दिल्ली, महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने परीक्षाओं को आयोजित करने में पूरी तरह से असमर्थता जताई. ICSE ने भी बची हुई CBSE 10th और CBSE 12th की परीक्षाएं रद्द कर दी है. हालांकि, ICSE ने बाद में परीक्षा आयोजित करने का विकल्प देने पर सहमत नहीं दी.

Advertisements

देश में कोरोना वायरस की वजह से CBSE और ICSE ने बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था. जिसके बाद सीबीएसई ने दुबारा बची हुई परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी किया था. ये परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई 2020 के बीच आयोजित होने वाली थी. जिसके बाद बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं को रदद करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी. इस याचिका में कहा गया था कि कोरोना वायरस का खतरा हर तरफ बढ़ रहा है, ऐसे में परीक्षा होने पर बच्चों की सुरक्षा खतरे में है. बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए सीबीएसई के फैसले को रद्द किया जाए.

Advertisements

अभिवावकों के अलावा दिल्ली सरकार ने भी परीक्षा रद्द कराने की मांग की थी. दिल्ली के डिप्टी मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने HRD मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ को पत्र लिखकर कहा था कि कोरोना वायरस से पैदा हुए मौजूदा हालातों में परीक्षा कराना बहुत मुश्किल है, ऐसे में इंटरनल असेसमेंट के जरिए बच्चों के रिजल्ट जारी कर दिए जाएं और बची हुई परीक्षाएं रद्द कर दी जाएं.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook