CBSE 10th Result 2020: सीबीएसई कक्षा 10वीं के नतीजे हुए जारी, अपना रिजल्ट ऐसे करें चेक

CBSE 10th Result 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आज सीबीएसई कक्षा 10वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इसके साथ ही लाखों छात्रों का इंतजार खत्म हो गया.
Advertisements

CBSE 10th Result 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आज सीबीएसई कक्षा 10वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इसके साथ ही लाखों छात्रों का इंतजार खत्म हो गया. जिन छात्रों ने इस साल सीबीएसई दसवीं की परीक्षा दी हैं वो अपने रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं.

इस साल का पास प्रतिशथ 91.46 फीसदी रहा जो कि पिछले साल की तुलना में थोड़ा सा ज्यादा है. पिछले साल का पास प्रतिशत 91.10 प्रतिशत था.  इस साल दसवीं की परीक्षा में कुल 18 लाख 73 हज़ार से अधिक बच्चे शामिल हुए थे जिनमें से करीब 17 लाख 13 हज़ार छात्र पास हुए.  जोन के हिसाब से त्रिवेंद्रम पहले,   चेन्नई दूसरे और बेंगलुरु तीसरे नंबर पर है जबकि दिल्ली का स्थान 14 और 15 नंबर पर है.

Advertisements

मंंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 12:37 मिनट पर सीबीएसई के 10वीं की रिजल्ट की घोषणा की है. हालांकि उनके ऐलान के आधे घंटे के बाद तक सरकारी वेबसाइट पर रिजल्ट अपलोड नहीं किया जा सका था.

Advertisements

इसके पहले सीबीएसई ने 13 जुलाई 2020 को कक्षा 12वीं का रिजल्ट घोषित किया था. जिसमे 88.78% छात्र पास हुए हैं. इस बार देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कारण सीबीएसई ने 12वीं कक्षा की परीक्षा की मेधा सूची (Merit List) की घोषणा नहीं की.

CBSE 12th Result 2020: सीबीएसई बोर्ड 12वीं के नतीजे घोषित, ये रहा Direct Link

Advertisements

इसके अलावा छात्र अपना रिजल्ट सीबीएसई ऐप के जरिए भी चेक कर सकते हैं. इसके साथ छात्र अपने स्कूल व डिजिलॉकर से भी अपनी मार्कशीट प्राप्त कर सकेंगे. सीबीएसई 10वीं कक्षा के रिजल्ट (CBSE 10th Result 2020) ऑफिशियल वेबसाइट आलावा इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं.

  • cbse.nic.in
  • results.nic.in

CBSE 10 वीं का रिजल्ट: ऐसे करें चेक

  • छात्र सबसे पहले सीबीएसई की अधिकारी वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं
  • इसके बाद अपना रोल नंबर डालें.
  • इसके बाद छात्र अपना स्कूल नंबर डालें.
  • स्कूल नंबर के बाद आपको अपना सेंटर नंबर डालना होगा.
  • इसके बाद छात्रा अपना एडमिट कार्ड नंबर डालें.
  • अंत में आपको सब्मिट पर क्लिक करना होगा.
  • आपका सीबीएसई 10th रिजल्ट 2020 स्क्रीन पर होगा.

CBSE 10th result 2020: इन Apps पर चेक कर सकेंगे नतीजे

इसके अलावा स्टूडेंट्स विभिन्न ऐप पर भी नतीजे चेक कर सकेंगे. माइक्रोसाफ्ट एसएमएस ऑर्गनाइजर ऐप, डिजिलॉकर, उमंग ऐप और डिजीरिजल्ट ऐप पर नतीजे चेक कर सकते हैं.

myCBSE App: माईसीबीएसई ऐप पर ऐसे करें चेक करें CBSE 10th र‍िजल्‍ट

छात्र अपना 10वीं कक्षा 2020 का रिजल्ट myCBSE ऐप पर भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको Google Play Store से इस ऐप को डाउनलोड करना होगा. उसके बाद वह अपने रोल नंबर की मदद से र‍िजल्‍ट चेक कर सकते हैं.

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook