हैंड सैनिटाइजर को लेकर CBI ने किया अलर्ट, जानें क्या है पूरा मामला

सरकार ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं. जिनमे बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने , फेस मास्क लगाना और खुद को लगातार सैनिटाइज करना शामिल है.
Advertisements

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का मामला बहुत तेजी से बढ़ रहा हैं, केंद्र और राज सरकार इसको लेकर बहुत चिंतित है. इस महामारी को रोकने के लिए कड़े और बड़े फैसले भी ले रही है. कुछ दिनों से अब देश में रोजाना 10 हजार से ऊपर मामले सामने आ रहे हैं. इस घातक वायरस को काबू में करने के लिए अब तक वैक्सीन और ड्रग की खोज जारी है.

सरकार ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं. जिनमे बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने , फेस मास्क लगाना और खुद को लगातार सैनिटाइज करना शामिल है. इस कोरोना वायरस महामारी के वजह से घरेलू बाजार में हैंड सैनिटाइजर्स और मास्क की मांग खूब बढ़ गई है.

Advertisements

आनंद विहार से अब कोई ट्रेन नहीं चलेगी, बिहार जाने वाले इस स्टेशन से पकड़े ट्रेन

इस बीच सेट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) ने इंटरपोल से मिली जानकारी के आधार पर देश भर में पुलिस और कानून लागू करने वाली एजेंसियों को सतर्क किया है कि कई गिरोह काफी विषैले मेथानॉल के प्रयोग से बने हैंड सेनिटाइजर बेच रहे हैं जो मानव शरीर के लिए बेहद खतरनाक हो सकते हैं. और एक अन्य तरह का गिरोह भी काम कर रहा है जो खुद को पीपीई और कोविड-19 से जुड़े मेडिकल आपूर्तिकर्ता बताता है.

Advertisements

सीबीआई की ओर से जारी किए गए अलर्ट में कहा गया है कि ‘कोरोना महामारी की वजह से हैंड सैनिटाइजर्स की मांग काफी बढ़ने के बाद दुनिया के कुछ देशों में ऐसी घटनाएं सामने आई हैं, वहां हैंड सैनिटाइजर्स को बनाने के लिए मिथेनॉल का उपयोग करना पाया गया। मिथेनॉल काफी विषैला और मानव शरीर के लिए खतरनाक होता है।’

Advertisements

कोरोना संकट के इस दौर में सैनिटाइजर और फेस मास्क का उपयोग बहुत बढ़ गया है. मांग बढ़ने से बाजार में अच्छे सैनिटाइजर के साथ-साथ घटिया और जहरीले सैनिटाइजर का भी प्रयोग किया जाने लगा है. लोग जानकारी के अभाव में या सस्ते के चक्कर में इनका इस्तेमाल भी खूब कर रहे हैं, लेकिन हमे ध्यान में रखकर इनका इस्तेमाल करना है और सतर्क रहना है.

पीएम मोदी का कोरोना को लेकर मेगा प्लान, मंत्रियों और अफसरों को दिए ये महत्वपूर्ण निर्देश

देश में कोरोना वायरस पर ताजा अपडेट

आपको को बता दें, ताजा आकड़ों में मुताबिक इस समय देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 3,43,091 है. जिनमे से 1,80,013 मरीज एकदम स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं. जबकि 9,900 मरीजों की कोरोना की वजह मृत्यु हो गई हैं.

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले

दिल्ली में कुछ दिनों से रोजाना दो हजार से ज्यादा मामले समाने आ रहे है. स्वास्थ्य विभाग के ताजा आकड़ो के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल मरीजों की संख्या 41,182 हो चुकी है. अब तक 15,823 लोग कोरोना से स्वस्थ होकर घर जा चुके है. जबकि 1,327 मरीजों की कोरोना की वजह मृत्यु हो गई हैं.

गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए बनाया मेगा प्लान, दिए ये निर्देश

इनपुट- एजेंसी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook