फेसबुक डाटा चोरी मामला: CBI ने कैंब्रिज एनालिटिका पर दर्ज किया केस, रविशंकर प्रसाद ने कहा- जांच होगी

CBI को जानकारी मिली थी कि ग्लोबल साइंस रिसर्च ने अवैध तरीके से 5.62 लाख भारतीय फेसबुक यूजर्स का डेटा जमा किया और इसे कैंब्रिज एनालिटिका के साथ साझा किया.
Advertisements

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने कैंब्रिज एनालिटिका के खिलाफ मामला दर्ज किया है. कैंब्रिज एनालिटिका पर आरोप है कि उसने 5.62 लाख भारतीय का फेसबुक डाटा चोरी किया. कैंब्रिज एनालिटिका ब्रिटेन की कंपनी है और राजनीतिक परामर्श देने का काम करती है. जांच एजेंसी ने इस मामले में देश से बाहर की एक अन्य कंपनी ग्लोबल साइंस रिसर्च (जीएसआरएल) के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है. इस मामले को लेकर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि फेसबुक-कैंब्रिज एनालिटिका डेटा चोरी मामले की जांच सीबीआई करेगी.

CBI को जानकारी मिली थी कि ग्लोबल साइंस रिसर्च ने अवैध तरीके से 5.62 लाख भारतीय फेसबुक यूजर्स का डेटा जमा किया और इसे कैंब्रिज एनालिटिका के साथ साझा किया. आरोप है कि कैंब्रिज एनालिटिका ने इस डेटा का इस्तेमाल भारत में हो रहे चुनाव को प्रभावित करने के लिए किया था.

Advertisements

फर्म पर आरोप है कि उसने इस डाटा का इस्तेमाल भारत में चुनावों को प्रभावित करने के लिए किया था. मार्च 2018 में, कई अंतरराष्ट्रीय मीडिया प्लेटफॉर्म ने कैंब्रिज एनालिटिका के पूर्व कर्मचारियों, सहयोगियों और दस्तावेजों का हवाला देते हुए बताया कि फर्म ने उनकी अनुमति के बिना 50 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के फेसबुक प्रोफाइल से निजी जानकारी को इकट्ठा किया.

Advertisements

Source: ABP News

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newsaadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news_aadhaar पर क्लिक करें.

Advertisements
Facebook