Castor Oil Benefits – अरंडी तेल के इतने फायदे फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Arandi tel ke fayde, Castor Oil Benefits in Hindi: भारत को आयुर्वेद का जनक कहा जाता है, बड़ी से बड़ी बीमारी का ईलाज भारत के आयुर्वेद में संभव है. भारत के आयुर्वेद में हर एक पेड़-पौधे की मदद से अनेक बिमारियों की दवा बनाई जाती है.
Castor Oil Benefits - अरंडी तेल के इतने फायदे फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Castor Oil Benefits - अरंडी तेल के इतने फायदे फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Advertisements

Castor Oil Benefits in Hindi: भारत को आयुर्वेद का जनक कहा जाता है, बड़ी से बड़ी बीमारी का ईलाज भारत के आयुर्वेद में संभव है. भारत के आयुर्वेद में हर एक पेड़-पौधे की मदद से अनेक बिमारियों की दवा बनाई जाती है. बात अगर त्वचा रोगों की हो तो अरंडी का तेल (Castor Oil) भी बहुत लाभदायक है. अरंडी के तेल को भारत में और अफ्रीका में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में अरंडी के तेल के फायदे के बारें में बताने वाले हैं. उससे पहले हम Castor Oil के बारें में कुछ अन्य जानकारियां भी बताने वाले हैं.

अरंडी के तेल के बारें में – Castor oil meaning in Hindi

अरंडी का तेल भारत और अफ्रीका में मूल रूप से पाया जाता है. अरंडी के तेल को वैज्ञानिक नाम ‘रिसिनस कम्युनिस’ से जाना जाता है. अरंडी के तेल को अलग-अलग भाषा में अलग-अलग नामो से जाना जाता है जैसे – हिंदी में – अरंडी का तेल, तेलगु में आमुदामु, बंगाली में रिरिरा टेला और इरांदेला तेला मराठी में कहा जाता है. अरंडी की फलियों में मुख्य: रूप से तेल पाया जाता है और यह तेल बहुत गुणकारी होता है. हम इस आर्टिकल में अरंडी के तेल के कुछ फायदे बताने वाले हैं।

Advertisements

अरंडी के तेल का इस्तेमाल- Castor oil uses in Hindi

अरंडी के तेल का इस्तेमाल शरीर के विभिन्न रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है जिसकी जानकारी हमने नीचे विस्तार से दी है.

अरंडी का तेल त्वचा रोगों में फायदेमंद

अरंडी के तेल का पेस्ट अनेक तरीको से बनाया जा सकता है, खासकर भारत में इसे त्वचा रोगों में उपयोग किया जाता है. इसका अलग-अलग तरह से पैक बनाया जाता है और त्वचा रोगों में उपयोग में लाया जाता है. अरंडी के तेल को त्वचा संबधी अनेक रोंगों एंव गोरेपन के लिए भी उपयोग किया जाता है. इन्हें अलग-अलग रोंगों एंव अलग-अलग तरीको में इस तरह उपयोग में लिया जाता है, Castor Oil का उपयोग इस तरह किया जाता है.

Advertisements

अरंडी के तेल का इस्तेमाल गोरेपन के लिए

अरंडी का तेल गोरेपन के लिए भी लाभकारी है. अगर आप चेहरे पर निखार चाहते है और चाहते है की आपका रंग गोरा दिखे तो आप अरंडी के तेल की कुछ बुँदे गुनगुनी गर्म करके चेहरे की मालिश करें और सुबह उतने के बाद ठंडे पानी से मुहं धो लेंवे. ऐसा लगातार करने से आपका चेहरा गोरा हो जाएगा और चेहरे पर निखार नजर आएगा.

अरंडी के तेल का इस्तेमाल मुहासों के लिए

खुबसुरत चेहरे पर जब मुहासों की झलक दिखने लगती है तो ऐसा लगता है जैसे चाँद पर ग्रहण लग गया हो. जी हाँ मुहासों से आज हर कोई परेशान है और महिलाओं की बात करें तो इन्हें इनसे कुछ ज्यादा ही परेशानी है. वैसे मैं आपको बता दूँ की अरंडी का तेल मुहासों में भी फायदेमंद है. मुहासों के लिए भी अरंडी का तेल से चेहरे की मालिश करें और सोने से पहले चेहरे को अच्छे से धोएं. ऐसा करने से आपके चेहरे से मुहासे गायब हो जायेंगे.

Advertisements

अरंडी के तेल का इस्तेमाल होठों के लिए

बदलते मौसम के साथ होठ फटने लगते है और दर्द होने लगता है. ऐसे में आप अरंडी का तेल उपयोग कर सकते है. अरंडी के तेल के उपयोग से आप फटे हुए होठों को ठीक कर सकते हैं। इसका उपयोग आप इस तरह कर सकते हैं.

नींबू, अरंडी का तेल और ग्लिसरीन का पेस्ट बनाकर रात को सोने से पहले होठों पर लगायें. सुबह उठते ही होठों को धो लें. ऐसा करने से होठ ठीक हो जाएंगे और साथ में पहले से भी ज्यादा गुलाबीपन भी आ जाएगा. कुछ लोग इसका उपयोग होठ गुलाबी करने के लिए भी करते हैं.

अरंडी का तेल का इस्तेमाल काले घेरों को दूर करने के लिए

काले घेरे (डार्क सर्कल) कम नींद आने की वजह से होते है तो कुछ लोगों के हार्मोन्स की वजह से भी डार्क सर्कल होने लगते है. ऐसे में वह अरंडी के तेल में नारियल का तेल मिलाकर इससे चेहरे की मसाज करें तो डार्क सर्कल से छुटकारा पाया जा सकता है.

प्रेगनेंसी के वक्त बनने वाले निशान को दूर करता है अरंडी का तेल

अचानक वजन बढने पर या फिर गर्भावस्था में स्ट्रेच मार्क्स बनना आम बात है. यह हमारी त्वचा को तो खराब करते ही है साथ में हमारे लुक को भी बिगाड़ कर भी रख देते हैं. अगर आप स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा चाहते है तो आलू का मिक्स बनाकर उसमे अरंडी का तेल मिलाएं और उसके बाद इस मिक्स को दो घंटो के लिए फ्रिज में रख देंवे. अब इस पेस्ट को स्ट्रेच मार्क्स पर लगायें. ऐसा लगातार करें आपके शरीर पर बने यह दाग कम होने लग जायेंगे.

अरंडी का तेल से मिलता है एलर्जी से छुटकारा

बहुत बार हमारे शरीर के कुछ अंगो पर अचानक से खुजली होने लगती है जिसे डॉक्टर एलर्जी कहते हैं. बताया जाता है की एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए आप अरंडी के तेल को रुई में लगाकर एलर्जी वाली जगह पर लगायें. ऐसा करने से एलर्जी से बहुत जल्द छुटकारा मिल जाएगा.

अरंडी का तेल बालों को बढाने में मदद करता है

खासकर महिलाओं के लिए अरंडी का तेल किसी रामबाण से कम नहीं है. बताया जाता है की यह बालों को बढाने में भी बहुत काम करता है. अगर महिलाएं अपने बाल बढाना चाहती है तो अरंडी के तेल का उपयोग कर सकती है. अरंडी के तेल में नारियल का तेल मिलाकर हफ्ते में दो बार इस तेल से सर में मालिश करें.और अगले दिन बालों को शैंपू से धो लेंवे. ऐसा लगातार करने से बल तेजी से बढने लगेंगे और रुसी से भी छुटकारा मिल जाएगा.

अरंडी के तेल के बीमारियों में भी फायदे

अरंडी का तेल Castor Oil पेट की अनेक बिमारियों में भी फायदेमंद होता है. अरंडी के तेल का उपयोग पेट की इन समस्याओं में भी कारगार होते हैं. यह इस तरह है.

कब्ज को दूर करता है

अगर किसी को कब्ज की प्रॉब्लम है तो अरंडी के तेल को संतरे के ज्यूस में मिलाकर उसका सेवन करने से कब्ज की प्रॉब्लम खत्म हो जाती है. पेट साफ़ करने के लिए अरंडी का तेल बहुत ही ज्यादा लाभकारी है.

पेट संबधित समस्या

गर्भवती महिला हो या फिर पेट में गेस बनती हो तो ऐसी स्थिति में अरंडी के तेल को थोड़ा सा गर्म करके इससे पेट की मालिश करने से पेट में सुजन को कम करता है और आराम देता है.

कमर दर्द में राहत

अगर आप कमर दर्द से परेशान है तो आप अरंडी के तेल को गर्म करके कम की मालिश कर सकते हैं. कमर की मालिश करने के बाद एक कपड़े से कमर को ढक लें. ऐसा लगातार एक हफ्ते तक करने से आपका कमर दर्द कम हो जाएगा.

ये भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.