Carom seeds Benefits in Hindi – जानिए अजवाइन खाने के अनगिनत स्वास्थ्य फायदे

Carom seeds Benefits in Hindi: आज हम आपको अजवाइन खाने से होने वाले फायदों के बारे में बतायेगे. हमें उम्मीद है कि Ajwain ke fayde जानकर आपको बहुत लाभ होगा.
Advertisements

Carom seeds Benefits in Hindi: अजवाइन का इस्तेमाल सभी घरो में होता हैं. अजवाइन का इस्तेमाल अधिकतर लोग भोजन को सवादिष्ट बनाने के लिए करते हैं, लेकिन अजवाइन में अनेक ऐसे तत्व पाए जाते है, जो Body की अनेक बीमारियों (Diseases) को दूर कर देते हैं. आज हम आपको अजवाइन खाने से होने वाले फायदों (Carom seeds Benefits ) के बारे में बतायेगे. हमें उम्मीद है कि Ajwain ke fayde जानकर आपको बहुत लाभ होगा.

Carom seeds Benefits in Hindi | अजवाइन के फायदे

1. अजवाइन खाना पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. अजवाइन खाने से पेट से जुडी छोटी छोटी बीमारीया दूर हो जाती हैं, इसके साथ ही अजवाइन खाने से पाचन क्रिया मजबूत होती हैं.

Advertisements

2. अधिक शराब पीने के बाद अगर उल्टियांअधिक हो रही हैं, तो अजवाइन को चबाकर खाये. इससे उल्टियां बन्द हो जाती है.

3. पेट में जलन या पेट में गैस की समस्या होने पर अजवाइन (Carom seeds) का सेवन करे. पेट दर्द और गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन को चबा चबाकर खाये और उसके बाद गुनगुना पानी पी ले. नमक, अदरक और अजवाइन का चूर्ण बनाकर भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisements

4. अजवाइन भूनकर इसका पाउडर बनाये. अब इस पाउडर से मसूड़ों की मसाज करे. रोजाना ऐसा करने से मसूड़ों से जुड़े सभी रोग दूर हो जायेगे.

5. सिर दर्द होने पर भी आप अजवाइन (Carom seeds) का सेवन कर सकते हैं. अजवाइन को पीसकर उसका पतला लेप बनाये. अब इस लेप को अपने सर पर लगाए. इस लेप के इस्तेमाल से आप जल्दी सिर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

Advertisements

6. अजवाइन का पेस्ट जले या दाद वाले स्थान पर लगाने से काफी राहत मिलती है.

7. मधुमेह की समस्या होने पर रोजाना अजवाइन का सेवन करे. इसके लिए रोजाना अजवाइन को रात में पानी में भिगो कर रख दे. सुबह इस पानी को खाली पेट पिए.

8. 2 गिलास पानी में अजवाइन (Carom seeds) डालकर तब तक उबाले, जब तक पानी एक गिलास रह जाए. इस पानी को पीने से पेट की सूजन कम हो जाती है. जो औरते माँ बनने वाली होती हैं, उसके लिए भी अजवाइन का पानी बहुत फायदेमंद होता है.

9. अगर आपको खांसी हैं, तो आप अजवाइन पाउडर को अदरक के रस के साथ ले. इससे खांसी में बहुत आराम मिलता हैं.

10. खट्टी डकार आने पर अजवाइन (Carom seeds) में आवंला पाउडर, सेंधा नमक और हींग मिलाकर सुबह शाम चाटने से आराम खट्टी डकार आनी बन्द हो जाती हैं.

11. गर्म पानी में अजवाइन डालकर उबाले. अब आप इस भाप को ले. इससे सर्दी दूर हो जायेगी और बन्द नाक भी खुल जायेगी.

12. अगर आपके पेट में कीड़े हैं, जो आपको रोजाना अजवाइन (Carom seeds) का पानी पीना चाहिए. अजवाइन का पानी पीने से पेट के कीड़े ख़त्म हो जाते हैं.

13. कान में इन्फेक्शन या कान में दर्द होने पर अजवाइन के तेल की 2 से 3 बुँदे डालने से काफी आराम मिलता हैं.

14. गुर्दे की पथरी (Kidney stone) होने पर भी आप अजवाइन का सेवन करे. इससे बहुत फायदा होगा.

15. जो बच्चे रात को बिस्तर में पेशाब कर देते हैं, उन्हें रात को सोते समय थोड़ी से अजवाइन खिलानी चाहिए.

16. मासिक धर्म के दौरान यदि आपको अधिक दर्द होता है, तो रोजाना भोजन करने के बाद गुनगुने पानी के साथ थोड़ी सी अजवाइन खाये.

17. अगर आपके चहरे पर मुँहासे हैं, तो चहरे पर दही और अजवाइन (Carom seeds) पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाए.

18. दस्त की समस्या होने पर अजवाइन को पानी में डालकर उबाले। अब इस पानी को छानकर गर्म गर्म पिए.

19. अगर आप अपने बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान हैं, जो अजवाइन आपकी यह परेशानी दूर कर देगी. रोजाना सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से शरीर में अजवाइन बढ़ने लगता हैं, और धीरे धीरे आपका वजन कम होने लगता है.

20. अस्थमा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी आप अजवाइन का सेवन कर सकते है। इसके लिए रोजाना खाना खाने के कुछ समय बाद अजवाइन का पानी पिए.

21. अगर आपको सांस लेने में समस्या हो रही है, तो आप अजवाइन (Carom seeds) को सूती कपडे में बांधकर छोटी पोटली बना ले. अब इस पोटली को गर्म तवे पर रखकर हल्का गर्म करे. अब इस पोटली से धीरे धीरे छाती की सिकाई करे.

22. जोड़ो का दर्द होने पर अजवाइन के तेल से मालिश करने से बहुत आराम मिलता है। गठिया के दर्द से छुटकारा पाने के लिए भी अजवाइन के तेल की मालिश करे.

23. अजवाइन के तेल में लौंग का तेल मिलाकर दाँतो की मालिश करने से दाँतो की दर्द की समस्या ख़त्म हो जाती हैं, और मुँह से बदबू आनी भी बन्द हो जाती है.

इन्हें भी पढ़ें

लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य से जुड़े ख़बरों को पढ़ने के लिए बनें रहें न्यूज़ आधार के साथ. हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @News Aadhaar और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @News_Aadhaar पर क्लिक करें.

Facebook