Saving Vs Current Account: सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट में क्या अंतर है? यहां जानिए

Saving Account Vs Current Account: आज के समय में हर किसी के पास बैंक आकउंट है जहां आप अपनी जीवन भर की कमाई को जमा रखते हैं और उस धन पर बैंक की तरफ से ब्याज भी मिलता हैं.
Advertisements

Saving Account Vs Current Account: आज के समय में हर किसी के पास बैंक आकउंट है जहां आप अपनी जीवन भर की कमाई को जमा रखते हैं और उस धन पर बैंक की तरफ से ब्याज भी मिलता हैं. लेकिन, जब आप बैंक में अकाउंट ओपन करवाने जाते हैं तो बैंक कर्मी आप से ये पूछता हैं कि, कौन सा बैंक अकाउंट खोलना चाहते है सेविंग या करंट अकाउंट और आप दुविधा में पड़ जाते हैं. आज हम इस पोस्ट के जरिये आपको ये बताएंगे कि कौन सा बैंक अकाउंट आप के लिए बेहतर होगा. इसके साथ ही सेविंग और करंट अकाउंट में अंतर भी बताएंगे.

यह भी पढ़े: Saving Account Benefits In Hindi: सेविंग अकाउंट के फायदे के बारे में विस्तार से यहां जानें

Advertisements

सेविंग अकाउंट क्या है (Saving Bank Account)

सेविंग अकाउंट (Salary Account) एक प्रकार का बैंक अकाउंट है जिसमे आप अपने पैसों को सुरक्षित रख सकते हैं और इसके साथ ही बैंक से जमा की गयी धनराशि पर 6 से 7% तक ब्याज भी पा सकते है. आपको बता दें, सेविंग अकाउंट में न्यूनतम राशि जमा रखने की शर्त होती है जो बैंकों द्वारा निर्धारित होता है और समय-समय पर बदलता रहता है.

अकाउंट का उपयोग अपने निजी कार्यों के लिए किया जाता हैं. सेविंग अकाउंट में यूज़र को ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, बैंक टू बैंक ट्रासंफर, बिल पेमेंट्स, फंड ट्रांसफर, एटीएम से पैसे निकालना आदि कई तरह की सुविधाएं मिलती है। अगर आपका सेविंग अकाउंट है तो आप एक दिन में अधिकतम 5 बार लेन-देन कर सकते हैं।

Advertisements

करंट अकाउंट क्या है (Current Bank Account)

करंट अकाउंट (Current Account) या चालू खाता सेविंग अकाउंट से अलग होता है. करंट अकाउंट का उपयोग विभिन्न प्रकार के लेन-देन के लिए किया जाता है. करंट अकाउंट में खाताधारक को ब्याज नहीं मिलता क्योंकि इस अकाउंट में हमेशा लेन-देन होता है. करंट अकाउंट में खाताधारक को बहुत सी सुविधायें मिलती हैं जिसके फलस्वरूप खाता धारक अपने अकाउंट में जमा राशि से अधिक राशि निकाल सकता है. इस सुविधा को बैंक ओवरड्राफ्ट कहते है.

यह भी पढ़े: PAN Card Update: पैन कार्ड पर नाम, जन्मतिथि और पता कैसे अपडेट करें, यहां जाने

Advertisements

सेविंग और करंट अकाउंट में अंतर ( Saving Account Vs Current Account In Hindi)

  • Saving Account पर बैंक के द्वारा उसपर पर ब्याज मिलता है जबकि, करंट अकाउंट पर ये सुविधा उपलब्ध नहीं है.
  • सेविंग में मिनिमम बैलेंस होना जरुरी है जबकि, करंट अकाउंट में न्यूनतम राशि का होना आवश्यक नहीं है.
  • Saving Account में पैसे निकलने की लिमिट तय होती है अगर आप उस तय लिमिट से पैसा निकालते है तो बैंक आपसे सर्विस चार्ज करती है. जबकि, करंट अकाउंट में आप एक दिन में कितनी भी बार पैसा निकाल और जमा कर सकते है वह भी बिना कोई बैंक सर्विस चार्ज दिए.
  • अगर आपका बिजनेस या कोई व्यवसाय है तो लेन-देन के लिए Current Account बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि बैंक करंट अकाउंट खाताधारक को बहुत सी सुविधाएं देता है जबकि सेविंग अकाउंट में ऐसा नहीं है.

यह भी पढ़े: Salary Account Benefits In Hindi: सैलरी अकाउंट के फायदे के बारे में यहां विस्तार से जाने

हिंदी न्यूज़ के अन्य ख़बरों के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें.वीडियो देखने के लिए हमारे हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें.

Facebook